Move to Jagran APP

पृथ्वी शॉ ने वनडे मैच में ठोका तूफानी दोहरा शतक, विजय हजारे ट्रॉफी में रच दिया इतिहास

विजय हजारे ट्रॉफी 2021 के एक मुकाबले में मुंबई की टीम के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने तूफानी दोहरा शतक ठोका है। इसी वनडे टूर्नामेंट में वे एक शतक और ठोक चुके हैं। इस तरह उन्होंने फॉर्म में वापसी की है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 12:28 PM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 12:54 PM (IST)
पृथ्वी शॉ ने वनडे मैच में ठोका तूफानी दोहरा शतक, विजय हजारे ट्रॉफी में रच दिया इतिहास
पृथ्वी शॉ ने दोहरा शतक ठोका है (फोटो बीसीसीआइ)

नई दिल्ली, जेएनएन। Vijay Hazare Trophy 2021: दाएं हाथ के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ लंबे समय से अच्छी फॉर्म का इंतजार कर रहे थे। फॉर्म में वापसी का इंतजार पृथ्वी शॉ को इसलिए भी था, क्योंकि उनको भारतीय टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया था। यहां तक कि पिछले साल आइपीएल में भी वे रन नहीं बना पाए थे और फिर ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एकमात्र टेस्ट मैच खेलने के बाद उनको प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया था। अब पृथ्वी शॉ ने विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक ठोककर कमाल कर दिया है। 

loksabha election banner

दाएं हाथ के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने विजय हजारे ट्रॉफी के एलीट ग्रुप डी के राउंड थ्री के मैच में पुडुचेरी के खिलाफ 142 गेंदों में 27 चौके और 4 छक्कों की मदद से दोहरा शतक ठोका। इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 140.85 का था। पृथ्वी शॉ विजय हजारे ट्रॉफी के इतिहास में दोहरा शतक जड़ने वाले चौथे क्रिकेटर हैं, जबकि मुंबई के लिए वे ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले मुंबई की टीम के लिए 2019 के सत्र में झारखंड के खिलाफ यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक जड़ा था। 

बतौर कप्तान विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक जड़ने वाले पृथ्वी शॉ पहले कप्तान हैं, जबकि इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर भी अब उन्हीं के नाम दर्ज हो गया है। पृथ्वी शॉ ने इस मैच में 227 रन बनाए। उनसे पहले संजू सैसमन ने विजय हजारे ट्रॉफी में 212 रन की पारी खेली थी। ये सर्वाधिक स्कोर करीब दो साल रहा, लेकिन अब इस पर पृथ्वी शॉ ने अपना नाम दर्ज करा लिया है।

विजय हजारे ट्रॉफी में अब तक दोहरा शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों की सूची में संजू सैसमन, यशस्वी जायसवाल, के कौशल और पृथ्वी शॉ का नाम शामिल हो गया है। वनडे फॉर्मेट में दोहरा शतक जड़ने वाले वे सातवें क्रिकेटर बन गए हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा है, जबकि संजू सैमसन, यशस्वी जायसवाल और के कौशल ने विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक जड़ने का कमाल किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.