Move to Jagran APP

6 साल रहे टेस्ट क्रिकेट से दूर अब पैट कमिंस ने दिखाया जलवा, आस्ट्रेलिया के लिए रचा इतिहास

एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने दिखा दिया है कि वे किस अंदाज में टीम को लीड करना चाहते हैं। पैट कमिंस ने इंग्लैंड की टीम के पांच बल्लेबाजों क पहली पारी में अपना शिकार बनाया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 10:57 AM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 10:57 AM (IST)
6 साल रहे टेस्ट क्रिकेट से दूर अब पैट कमिंस ने दिखाया जलवा, आस्ट्रेलिया के लिए रचा इतिहास
Pat Cummins Test क्रिकेट में 6 साल नहीं खेले थे (फोटो AFP)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड को एशेज सीरीज से ठीक पहले एक बड़ा फैसला टीम के कप्तान को लेकर करना पड़ा था, क्योंकि टिम पेन पुराने विवाद के कारण कप्तानी छोड़ चुके थे। ऐसे में पैट कमिंस को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था। पिछले कुछ दशकों में ऐसा एक भी मौका आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के इतिहास में नहीं देखा गया था, जब किसी तेज गेंदबाज को टेस्ट टीम की कमान मिली हो, लेकिन पैट कमिंस को ये जिम्मेदारी दी गई। कमिंस ने इस जिम्मेदारी को अब तक अच्छी तरह से निभाया है।

prime article banner

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस को कप्तान, जबकि पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को बैन खत्म होने के बाद उपकप्तान बनाया था। एशेज सीरीज के पहले ही मैच में कप्तान पैट कमिंस ने एक गेंदबाज के तौर पर छाप छोड़ी और अपना पंजा खोला। पैट कमिंस ने गाबा में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में इंग्लैंड के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। इसी के साथ वे आस्ट्रेलिया के दूसरे ऐसे तेज गेंदबाज बन गए, जिन्होंने कप्तानी करते हुए डेब्यू मैच में 5 या इससे ज्यादा विकेट चटकाए। उनसे पहले 1894 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान जार्ज गिफेन ने 6 विकेट चटकाए थे। इस तरह 100 साल से ज्यादा के समय में कोई भी बतौर कप्तान तेज गेंदबाज 5 विकेट नहीं निकाल पाया है।

6 साल रहे टेस्ट क्रिकेट से दूर

पैट कमिंस ने साल 2011 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था, लेकिन चोट, विवाद और टीम संयोजन के कारण उनको टीम से ड्राप कर दिया गया। टेस्ट क्रिकेट में 2011 में कदम रखने वाले पैट कमिंस साल 2017 में दूसरा टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरे थे। पैट कमिंस ने डेब्यू टेस्ट मैच की पहली पारी में दो और दूसरी पारी में 6 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं, 2017 में स्टीव स्मिथ की कप्तानी में वापसी करने वाले पैट कमिंस लगातार टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं। पैट कमिंस अब तक 35 टेस्ट मैच अपने देश के लिए केल चुके हैं, जिनमें 169 विकेट उन्होंने चटकाए हैं। अब तक 12 बार वे फोर विकेट हाल और 6 बार फाइव विकेट हाल लेने में सफल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.