Move to Jagran APP

वनडे क्रिकेट में भारत को पीछे छोड़ आगे निकला पाकिस्तान, बढ़ गई टीम इंडिया की मुश्किल

पाकिस्तान ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा जीत के मामले में भारत को पछाड़ दिया और अब वह दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 12 Apr 2017 06:47 PM (IST)Updated: Thu, 13 Apr 2017 10:00 AM (IST)
वनडे क्रिकेट में भारत को पीछे छोड़ आगे निकला पाकिस्तान, बढ़ गई टीम इंडिया की मुश्किल
वनडे क्रिकेट में भारत को पीछे छोड़ आगे निकला पाकिस्तान, बढ़ गई टीम इंडिया की मुश्किल

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज़ के तीसरे मैच में कैरिबियाई टीम को 41 गेंदों पहले छह विकेट से मात दे दी। इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ने तीन मैच की वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया।

loksabha election banner

गयाना में खेले गए तीसरे वनडे में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर नौ विकेट पर 233 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान ने शोएब मलिक दवारा खेली गई नाबाद शतकीय पारी की (101 रन) की बदौलत 43.1 ओवर में ही इस 234 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया। शोएब मलिक को इस मैच में शानदार पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। इसके साथ ही साथ मलिक को पूरी सीरीज़ में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज़ के खिताब से भी नवाज़ा गया। 

पाकिस्तान ने भारत को छोड़ा पीछे

इसके साथ ही पाकिस्तान ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा जीत के मामले में भारत को पछाड़ दिया और अब वह दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। वर्ष 1973 से एकदिवसीय क्रिकेट खेल रहे पाकिस्तान ने अब तक 874 मैच में से 460 जीते और 388 हारे हैं। साथ ही आठ टाई खेले व 18 बेनतीजा रहे। पाकिस्तान का सर्वोच्च स्कोर 385 और न्यूनतम स्कोर 43 रन है।

ऑस्ट्रेलिया है सबसे आगे

वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा जीत हासिल करने के मामले में ऑस्ट्रेलियाई टीम सबसे आगे है। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 898 मैच में से 554 मुकाबलों में जीत हासिल की है और 303 में कंगारुओं को हार का सामना करना पड़ा है। इसके साथ ही 09 मैच टाई रहे हैं तो 32 मुकाबले बेनतीजा रहे। ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च स्कोर 434 और न्यूनतम स्कोर 70 रन है। मौजूदा पाकिस्तानी वनडे टीम की कमान विकेटकीपर सरफराज अहमद के हाथों में है।

ये है भारत का वनडे रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा जीत हासिल करने के मामले में भारतीय टीम अब तीसरे नंबर पर आ गई है, क्योंकि पाकिस्तानी टीम ने उसे पीछे छोड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। भारत ने पहले वनडे मैच 1974 में खेला था। तब से लेकर अब तक भारतीय टीम ने 907 मैच खेले हैं। इनमें से 459 मुकाबलों में जीत हासिल की है और 402 में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है। इसके साथ ही 07 मैच टाई रहे हैं तो 39 मुकाबले बेनतीजा रहे। भारतीय टीम का सर्वोच्च स्कोर 418 और न्यूनतम स्कोर 54 रन है।

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.