Move to Jagran APP

पाकिस्तान ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज की अपनी सबसे बड़ी जीत

पाकिस्तान के पहली पारी के 282 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 145 रनों पर सिमट गई थी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Fri, 19 Oct 2018 04:17 PM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 04:38 PM (IST)
पाकिस्तान ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज की अपनी सबसे बड़ी जीत
पाकिस्तान ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज की अपनी सबसे बड़ी जीत

अबु धाबी, जेएनएन। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच अबु धाबी में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को पाक टीम ने 373 रन से जीत लिया है। इस जीत के साथ पाकिस्तान ने दो टेस्ट मैच की सीरीज़ को भी 1-0 से अपने नाम कर लिया। दुबई में खेला गया पहला मैच ड्रॉ रहा था। पाकिस्तान ने यह टेस्ट 373 रनों से जीतने के साथ ही इतिहास रच दिया। रनों के लिहाज़ से देखा जाए तो ये टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान की सबसे बड़ी जीत रही। पाकिस्तान की इस जीत के हीरो रहे तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद अब्बास।

loksabha election banner

पाकिस्तान ने इस तरह रचा इतिहास 

पाकिस्तान ने चौथी पारी में आस्ट्रेलिया के सामने 538 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। आस्ट्रेलियाई टीम इस लक्ष्य के आस-पास भी नहीं पहुंच पाई और दूसरी पारी में 164 रनों पर नौ विकेट खोकर मैच हार गई। उस्मान ख्वाजा चोट के कारण बल्लेबाजी करने नहीं उतरे। 538 रनों के रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 49.4 ओवरों में 164 रनों पर सिमट गई। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद अब्बास ने कुल मिलाकर 10 विकेट चटकाए। अब्बास को इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाज़ा गया। इससे पहले पाकिस्तान की टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही थी जब उसने अबुधाबी में अक्टूबर 2010 में कंगारू टीम को 356 रनों से हराया था।

अब्बास ने जीता मैन ऑफ द सीरीज़ का खिताब

मोहम्मद अब्बास ने दो टेस्ट मैच की इस सीरीज़ में कुल 17 विकेट अपने नाम किए। अब्बास ने दुबई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में सात शिकार किए थे। इसके बाद अबु धाबी में खेले गए दूसरे मुकाबले में अब्बास ने दोनों  पारियों में पांच-पांच विकेट चटकाए और पाकिस्तान को सबसे बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

ऐसे हारा ऑस्ट्रेलिया

पाकिस्तान के पहली पारी के 282 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 145 रनों पर सिमट गई थी। पहली पारी में 137 रनों की बढ़त लेने के बाद पाकिस्तान ने दूसरी पारी 9 विकेट पर 400 रन बनाकर घोषित करते हुए कंगारू टीम के सामने 538 रनों का रिकॉर्ड टारगेट रखा था। ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन 47/1 से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पारी 164 रनों पर सिमट गई, चोटिल उस्मान ख्वाजा बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे। मार्नस लेबुस्चेंज ने 43 और ट्रेविस हेड ने 36 रन बनाए। मोहम्मद अब्बास ने 62 रनों पर 5 विकेट लिए जबकि यासिर शाह ने 45 रनों पर 3 विकेट झटके।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.