Move to Jagran APP

न्यूज़ीलैंड की महिला टीम ने बनाया World Record, कोई पुरूष टीम भी नहीं कर सकी ऐसा

महिला क्रिकेट में अभी तक सिर्फ चार बार ही 400 का स्कोर बना है। जिसमे से तीन बार ये कमाल न्यूज़ीलैंड की खिलाड़ियों ने किया है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 11 Jun 2018 11:09 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jun 2018 12:44 PM (IST)
न्यूज़ीलैंड की महिला टीम ने बनाया World Record, कोई पुरूष टीम भी नहीं कर सकी ऐसा
न्यूज़ीलैंड की महिला टीम ने बनाया World Record, कोई पुरूष टीम भी नहीं कर सकी ऐसा

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जो आजतक कोई भी पुरूष टीम भी नहींं बना सकी है। डब्लिन में आयरलैंड के खिलाफ खेलते हुए न्यूज़ीलैंड की महिला टीम ने लगातार दूसरे वनडे मैच में भी 400 से ज़्यादा रन का स्कोर बनाया। लगातार दो मैचों में 400+ रन बनाने का कमाल कोई पुरूष टीम भी नहीं कर सकी है।

loksabha election banner

सिर्फ चार बार हुआ ऐसा

आपको बता दें कि महिला क्रिकेट में अभी तक सिर्फ चार बार ही 400 का स्कोर बना है। जिसमे से तीन बार ये कमाल न्यूज़ीलैंड की खिलाड़ियों ने किया है, तो एक बार 400 रन के आंकड़े को पार करने में ऑस्ट्रेलिया की टीम सफल रही है।

इस तरह बनाया रिकॉर्ड

इससे पहले खेले गए पहले वनडे मैच में न्यूज़ीलैंड की महिला खिलाड़ियों मे 490 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरुष और महिला क्रिकेट में सर्वोच्च वनडे स्कोर है। इसके बाद आयरलैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे में कीवी टीम की खिलाड़ियों ने 418 का स्कोर बना दिया। इस पहाड़ से लक्ष्य के सामने आयरलैंड की पूरी टीम सिर्फ 112 रन ही बना सकी। न्यूज़ीलैंड ने इस मुकाबले को मैच 306 रनों के बड़े अंतर जीता। महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में रनों के हिसाब से यह पांचवीं सबसे बड़ी जीत है।

ऐसा रहा मैच का हाल

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और सोफी डीवाइन ने 61 गेंदों में 108 रनों की धुआंधार पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 13 चौके एवं 6 छक्कों भी जड़े। डीवाइन के साथ-साथ मैडी ग्रीन ने 50, कप्तान एमी सेथरवेट ने 48, ऐना पीटरसन ने 46 और बर्नाडाइन बेज़ुईडेनहूट ने 43 रनों की पारी खेली।

कारा मरे ने 8 ओवर में 96 रन देकर दो विकेट लिए और एक पारी में सबसे ज्यादा रन देने के मामले में दो दिन पहले विश्व रिकॉर्ड बनाने के बाद आज उन्होंने लिस्ट में तीसरा स्थान भी हासिल किया। लारा मारिट्ज़ ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए।

एक बार फिर से विशाल लक्ष्य के जवाब में आयरलैंड की टीम 35.3 ओवर में सिर्फ 112 रन बनाकर ढेर हो गई। कप्तान लौरा डेलानी ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाये, लेकिन आयरलैंड की आठ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सकीं। न्यूजीलैंड की तरफ से ली तहुहू, होली हडलस्टन, एमेलिया केर और ऐना पीटरसन ने 2-2 विकेट लिए।

न्यूजीलैंड की टीम तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है और तीसरा एवं आखिरी मुकाबला 13 जून को खेला जाएगा। गौरतलब है कि एकदिवसीय सीरीज से पहले हुए एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय में न्यूजीलैंड ने आयरलैंड को 10 विकेट से हराया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.