Move to Jagran APP

टास के साथ ही आधा मैच हार गई न्यूजीलैंड की टीम, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

ICC T20 World Cup 2021 का फाइनल मैच दुबई में न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा है और इस मुकाबले में टास भी हो चुका है। इसी के साथ आधा मैच न्यूजीलैंड की टीम हार गई है क्योंकि ऐसा बयां करते हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 07:18 PM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 07:18 PM (IST)
टास के साथ ही आधा मैच हार गई न्यूजीलैंड की टीम, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े
केन विलियमसन कीवी टीम के कप्तान हैं (फाइल फोटो आइसीसी)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। ICC T20 World Cup 2021 का अंतिम यानी फाइनल मैच दुबई के दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में न्यूजीलैंड का सामना आस्ट्रेलिया से हो रहा है। दोनों टीमों के पास ुपहला टी20 विश्व कप जीतने का मौका है और इस तरह दोनों ही टीम खिताब पाने के लिए बेताब हैं। हालांकि, कीवी टीम की बेकरारी ज्यादा होगी, क्योंकि न्यूजीलैंड की टीम ने अभी तक कोई भी विश्व कप नहीं जीता है, लेकिन टी20 विश्व कप 2021 का फाइनल जीतना न्यूजीलैंड के लिए आसान नहीं होगा। अगर ये कहें कि टास के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम आधा मुकाबला हार गई है तो ये गलत नहीं होगा, क्योंकि आंकड़े इसकी गवाही दे रहे हैं।

loksabha election banner

दरअसल, टी20 विश्व कप 2021 के फाइनल मैच में आस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने टास जीतकर गेंदबाजी चुनी है और इसी वजह से न्यूजीलैंड के फाइनल जीतने के चांस आधे हो गए हैं। ऐसा हम इसलिए बता रहे हैं, क्योंकि दुबई के इस स्टेडियम में पिछले जो करीब डेढ़ दर्जन मुकाबले रात को खेले गए हैं, उनमें से सिर्फ एक मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है और टी20 विश्व कप 2021 के फाइनल में न्यूजीलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी कर रही है। ऐसे में ये कहना सही होगा कि कीवी टीम आधा मैच टास हारने के साथ हार चुकी है। हालांकि, एक बात न्यूजीलैंड की टीम के पक्ष में ये है कि जो एकमात्र मुकाबला किसी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जीता है, वो मुकाबला आइपीएल 2021 का फाइनल मुकाबला था और ये भी मुकाबला फाइनल है, जिसमें काफी दबाव होता है।

दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में हुए पिछले 17 रात्रि मुकाबलों की बात करें तो 16 बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम जीती है। सिर्फ आइपीएल फाइनल में एमएस धौनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 192 रनों का बचाव किया था। यहां पर अगर जिस टीम की पहले बल्लेबाजी आती है उसे कम से कम 180 रन बनाने होंगे। यहां पर 20 टी20 मैचों में ऐसा हुआ है जब टीम ने 180 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं तो उसमें से 19 बार मैच जीते हैं। एक मैच टाई हुआ इसलिए अगर न्यूजीलैंड की टीम टास हार गई है और टीम को पहले बल्लेबाजी करनी पड़ रही है तो उसे 200 रन के आसपास स्कोरबोर्ड पर लगाने होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.