Move to Jagran APP

कोहली का तो पता नहीं, ये भारतीय खिलाड़ी कर देगा इंग्लैंड की नींद हराम!

पहले टेस्ट में विजय के साथ कौन सा खिलाड़ी ओपनिंग की ज़िम्मेदारी संभालेगा ये अभी साफ नहीं है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 31 Jul 2018 03:41 PM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 11:29 AM (IST)
कोहली का तो पता नहीं, ये भारतीय खिलाड़ी कर देगा इंग्लैंड की नींद हराम!
कोहली का तो पता नहीं, ये भारतीय खिलाड़ी कर देगा इंग्लैंड की नींद हराम!

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज़ में अब कुछ ही घंटों का समय बचा है। इस सीरीज़ में सभी की नज़रें विराट कोहली पर तो रहेंगी ही। इसके साथ ही साथ टीम इंडिया का एक और बल्लेबाज़ है जिस पर सभी क्रिकेट फैंस बारिकी से नज़र रखेंगे। वो खिलाड़ी है मुरली विजय। भले ही विजय के साथी ओपनर को लेकर सस्पेंस बना हुआ हो, लेकिन विजय के खेलने को लेकर पिक्चर एकदम साफ है।

loksabha election banner

मुरली फिर हासिल करेंगे 'विजय'   

इंग्लैंड के खिलाफ इस मुश्किल सीरीज़ में मुरली विजय भारत के लिए प्रमुख हथियार साबित होंगे। आप सोच रहे होंगे कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं। इसकी एक वजह है और वो है पिछले इंग्लैंड दौरे पर इस खिलाड़ी का प्रदर्शन। टीम इंडिया ने 2014 में जब इंग्लैंड का दौरा किया था तब विजय ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने 1000 से ज्यादा गेंदों का सामना किया था। उन्होंने 1054 गेंदों का सामना कर 40.20 की औसत से 402 रन बनाए थे। इसमें एक शतक और 2 अर्धशतक भी शामिल थे। उस सीरीज़ में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में उनका तीसरा स्थान था। उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट में भारत की दूसरी पारी में 95 रन बनाकर भारत की जीत में अहम योगदान दिया था।   

अभ्यास मैच में भी दिखाया था दम

एसेक्स के खिलाफ खेले गए एकलौते तीन दिवसीय अभ्यास मैच में भी विजय ने पिच पर टिके रहने की इच्छा शक्ति दिखाई थी और 100 से ज्यादा गेंदों का सामना किया था। गेंदों को छोड़ना भले ही बोरिंग काम लगता हो, लेकिन इंग्लैंड में पिच पर टिके रहने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण काम होता है और विजय को इसमें महारत हासिल है।

इंग्लैंड में बेहतर रिकॉर्ड 

विजय अभी तक 57 टेस्ट मैचों में 40.69 की औसत से 3907 रन बना चुके हैं। इसमें 12 शतक और 15 फिफ्टी शामिल है। इस लिहाज से देखा जाए तो उनका इंग्लैंड में प्रदर्शन बेहतर रहा है। उन्होंने इंग्लैंड में 5 टेस्ट मैचों में 40.20 की औसत से 402 रन बनाए हैं। यह किसी भी दृष्टि से कम नहीं है, क्योंकि विराट तो 2014 के इंग्लैंड दौरे पर 5 टेस्ट मैचों में 13.40 की औसत से 134 रन बना पाए थे।

कौन करेगा विजय के साथ ओपनिंग?

विजय ने एसेक्स के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच में अर्धशतक लगाकर अपने इरादों को जाहिर कर दिया है। वहीं पहले टेस्ट में विजय के साथ कौन सा खिलाड़ी ओपनिंग की ज़िम्मेदारी संभालेगा ये अभी साफ नहीं है। शिखर धवन अभ्यास मैच की दोनों पारियों में खाता तक खोलने में नाकाम रहे थे। उनकी इस नाकामी की वजह से क्रिकेट के विशेषज्ञों का मानना है कि पहले टेस्ट में उनकी जगह लोकेश राहुल को मौका देना चाहिए। अब देखना दिलचस्प होगा कि विराट कोहली एक बार फिर से शिखर धवन पर अपना भरोसा दिखाते हैं या फिर मुरली विजय के साथ बर्मिंघम में लोकेश राहुल ओपनिंग करने के लिए उतरेंगे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.