Move to Jagran APP

अफगानिस्तान के 16 वर्षीय खिलाड़ी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, वकार यूनुस को छोड़ा पीछे

मुजीब उर रहमान ने अपने 10 ओवरों में 50 रन देकर जिंबाब्वे टीम के 5 विकेट झटके।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 17 Feb 2018 01:07 PM (IST)Updated: Sat, 17 Feb 2018 05:32 PM (IST)
अफगानिस्तान के 16 वर्षीय खिलाड़ी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, वकार यूनुस को छोड़ा पीछे
अफगानिस्तान के 16 वर्षीय खिलाड़ी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, वकार यूनुस को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली, जेएनएन।  अफगानिस्तान और जिंबाब्वे के बीच शारजाह में खेली जा रही वनडे सीरीज के चौथे मैच में अफगानिस्तान महज 134 रन पर ऑल आउट हो गई। अफगानिस्तान के युवा स्पिनर मुजीब जादरान ने इस मैच में 10 ओवर में 50 रन देकर पांच विकेट झटके। मुजीब उर रहमान के रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन (50/5) के बाद मोहम्मद शहजाद (75*, 74 गेंद, 10×4, 3×6) और इंशानुल्लाह (51*,53 गेंद, 6×4, 2×6) के शानदार अर्धशतकों की मदद से अफगानिस्तान ने चौथे वन-डे मैच में जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हरा दिया। इस जीत के बाद पांच मैचों की सीरीज में अफगानिस्तान ने 3-1 की बढ़त बना ली। आखिरी मैच सोमवार को इसी स्थान पर होगा। मुजीब ने इस मैच के दौरान वकार यूनुस का विश्व रिकॉर्ड ध्वस्त किया।

loksabha election banner

मुजीब ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

इस मुकाबले में सिर्फ 16 साल के ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान ने एतिहासिक प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने 10 ओवरों में 50 रन देकर जिंबाब्वे टीम के 5 विकेट झटके, जिसके साथ ही मुजीब वनडे क्रिकेट में सबसे कम उम्र में 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। मुजीब से पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर वकार यूनुस खान के नाम था। वकार युनिस ने साल 1990 में श्रीलंका के खिलाफ 5 विकेट लिए थे। जिंबाब्वे के खिलाफ खेले गए मैच में मुजीब ने पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज वकार यूनुस का 28 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ है। वकार ने 18 वर्ष 164 दिन की आयु में पहली बार 5 विकेट लिए थे जबकि मुजीब ने 16 साल 325 दिन में यह उपलब्धि हासिल की।

यह भी पढ़े: द. अफ्रीका को 16 साल बाद मिली इतनी बुरी हार, प्रोटियाज हो गए शर्मसार

मुजीब ने राशिद खान को भी छोड़ा पीछे

सबसे कम उम्र में 5 विकेट लेने की लिस्ट में मुजीब अफगानिस्तान के एकलौते खिलाड़ी नहीं है। मुजीब से पहले अफगानिस्तान के ही राशिद खान सबसे कम उम्र में 5 विकेट चटकाने वाले खिलाड़ी बने थे। राशिद ने 18 साल की उम्र में आयरलैंड के खिलाफ वनडे मैच में पिछले साल 6 विकेट लिए थे। लेकिन इस मैच में 16 वर्षीय मुजीब ने पांच शिकार करते हुए वकार यूनुस और राशिद खान दोनों को पीछे छोड़ दिया। फिलहाल मुजीब उर रहमान इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं, वकार यूनुस दूसरे और राशिद खान तीसरे नंबर पर हैं। इसके अलावा पारी का पहला ओवर फेंकते हुए 5 विकेट लेने वाले वो दुनिया के दूसरे स्पिनर बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड सिर्फ बरमूडा के ड्वेन लिवरोक के नाम दर्ज था।

यह भी पढ़े: विराट सेना का 2018-19 का कार्यक्रम हुआ तय, जानिए कब होगा ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का दौरा

ये रहा मैच का हाल

पहले खेलते हुए जिम्बाब्वे की टीम 38 ओवरों में 134 रन ही बना पाई। जवाब में अफगानिस्तान ने 21.1 ओवरों में बिना कोई विकेट खोए 135 रन बना लिए। शहजाद ने दसवां तो इंशानुल्लाह ने दूसरी अर्धशतक जड़ा। यही नहीं शहजाद ने 62वें मैच में 2 हजार रन का आंकड़ा भी पार किया। अब उनके नाम 2034 रन हो गए हैं। इससे पहले जिम्बाब्वे की पारी में क्रेग इर्विन (54*), ब्रेंडन टेलर (30), रेयान बर्ल (10) ही दोहरी रनसंख्या को छू सके। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.