Move to Jagran APP

भारत की तरफ से दूसरे सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले क्रिकेटर बने धौनी

सचिन के बाद धौनी ने भारत के लिए सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 09:11 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 10:35 AM (IST)
भारत की तरफ से दूसरे सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले क्रिकेटर बने धौनी
भारत की तरफ से दूसरे सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले क्रिकेटर बने धौनी

नई दिल्ली, जेएनएन। 23 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में खेले गए सुपर फोर मुकाबले के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इस मैच के बाद धौनी भारत की तरफ से सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम खेलने वाले दूसरे क्रिकेटर बन गए। धौनी ने राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ते हुए ये कामयाबी हासिल की। पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया ये मुकाबला धौनी का 505वां अंतरराष्ट्रीय मैच था। अब भारत की तरफ से सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं।

loksabha election banner

सचिन तेंदुलकर ने 664 अंतरराष्ट्री मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। वहीं अब इस मामले में दूसरे नंबर पर धौनी आ गए। धौनी के नाम पर (पाकिस्तान के खिलाफ के मैच तक) अब 505 मैच हो गए हैं। वहीं राहुल द्वविड़ इस मामले में तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं और उन्होंने भारत के लिए 504 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले। इन मैचों में टेस्ट, वनडे व टी20 के मुकाबले शामिल हैं।  

धौनी ने भारत के लिए अब तक (अफगानिस्तान के इस मैच को छोड़कर) 325 वनडे मैच खेले हैं और इसमें उनके नाम पर 10079 रन हैं। इसके अलावा 93 टी20 मैचों में उनके नाम पर 1487 रन हैं। भारत के लिए धौनी ने 90 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 4876 रन बनाए हैं। इनमें धौनी ने तीन वनडे मैचों में एशिया इलेवन का प्रतिनिधित्व किया है। इन तीनों मैचों की हटा दिया जाए तो धौनी के नाम पर अब तक कुल 322 वनडे मैच हैं और इन मैचों में वो अपने 10000 रन पूरे करने से 95 रन पीछे हैं। 

इनके अलावा भारत के लिए दो अन्य खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं वो हैं मो. अजहरूद्दीन और सौरव गांगुली। अजहर ने भारत के लिए 433 अंतरराष्ट्रीय मैच (99 टेस्ट, 334 वनडे) खेले हैं जबकि गांगुली ने 421 मैच (113 टेस्ट, 304 वनडे) खेले हैं। 

धौनी भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं। उनके नाम पर कई और भी रिकॉर्ड्स हैं। भारतीय कप्तान के तौर पर उन्होंने सबसे ज्यादा मैच में यानी 331 मैचों में कप्तानी की है। वो दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने आइसीसी के तीनों बड़े खिताब अपने नाम किए हैं। उन्होंने 2011 में वनडे विश्व कप, 2007 में टी 20 विश्व कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था। धौनी इस वक्त भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं और वो 2019 विश्व कप में भी टीम का हिस्सा होंगे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.