Move to Jagran APP

पाकिस्तान के खिलाफ कप्तान MS Dhoni ने चली थी अद्भुत 'चाल', बॉल आउट में जीता था भारत

महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में भारतीय टीम आज ही के दिन पहली बार कोई मुकाबला खेलने उतरी थी जिसमें पाकिस्तान टीम भारत के सामने थी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 10:58 AM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 10:58 AM (IST)
पाकिस्तान के खिलाफ कप्तान MS Dhoni ने चली थी अद्भुत 'चाल', बॉल आउट में जीता था भारत
पाकिस्तान के खिलाफ कप्तान MS Dhoni ने चली थी अद्भुत 'चाल', बॉल आउट में जीता था भारत

नई दिल्ली, जेएनएन। महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने आज से ठीक 13 साल पहले पहला इंटरनेशनल मुकाबला खेला था। हालांकि, एमएस धौनी एक दिन पहले बतौर कप्तान मैदान पर उतर गए थे, लेकिन उस मैच में टॉस के बाद बारिश शुरू हो गई थी और मुकाबला रद करना पड़ा था। इस तरह भारतीय टीम ने धौनी की कप्तानी में अपना अगला इंटरनेशनल मैच 14 सितंबर 2007 को खेला था, जिसमें पाकिस्तान की टीम भारत के सामने थी और मुकाबला था टी20 वर्ल्ड कप का।

loksabha election banner

भारतीय टीम ने साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में 14 सितंबर को डरबन में पाकिस्तान की टीम का सामना किया था। एमएस धौनी पहली बार बतौर कप्तान टीम के साथ मैदान पर थे। भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओर में 9 विकेट खोकर 141 रन बनाए थे, जिसमें रोबिन उथप्पा ने 50 और धौनी ने 33 रन की पारी खेली थी। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम को खराब शुरुआत मिली, लेकिन मिस्बाह उल हक ने मैच को आखिरी ओवर तक पहुंचा दिया था, जो टाई हो गया।

पाकिस्तान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 12 रन चाहिए थे। भारत की तरफ से गेंदबाजी श्रीसंत करा रहे थे। श्रीसंत की पहली गेंद पर यासिर अराफात ने एक रन लिया। दूसरी गेंद पर मिस्बाह ने चौका लगाया। तीसरी गेंद पर मिस्बाह ने दो रन दौड़े और फिर चौथी गेंद पर चौका लगाकर स्कोर बराबर कर दिया। यहां से जीत के लिए पाकिस्तान को दो गेंदों में सिर्फ एक रन बनाना था, लेकिन पांचवीं गेंद मिस्बाह मिस कर गए और आखिरी गेंद पर वे एक रन लेने से पहले रन आउट हो गए। इस तरह मैच टाई रहा।

उस दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी का नियम सुपर ओवर का नहीं था, बल्कि बॉल आउट का था। ये हर किसी के लिए एक नया अनुभव था, क्योंकि इससे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई बॉल आउट नहीं हुआ था। बॉल आउट में दोनों टीमों के 5-5 गेंदबाजों को एक-एक गेंद फेंकनी थी और जो टीम ज्यादा बार स्टंप्स को हिट करती। उसे विजेता घोषित किया जाता। इसी बॉल आउट में कप्तान महेंद्र सिंह ने अपनी कप्तानी का वो गुण सभी को दिखा दिया, जिससे वे आगे चलकर महान बने।

धौनी ने इस बॉल आउट में पाकिस्तान के खिलाफ ऐसी चाल चली, जिससे पाकिस्तान की टीम चारों खाने चित हो गई। एमएस धौनी ने पहली गेंद वीरेंद्र सहवाग को थमाई और खुद विकेट के ठीक पीछे जाकर बैठ गए। सहवाग ने गेंद से स्टंप्स को हिट कर दिया। इसके बाद पाकिस्तान की तरफ से यासिर अराफात विकेट को हिट करने पहुंचे, लेकिन उनके विकेटकीपर कामरान अकमल ने ज्यादा ध्यान नहीं दिया और ऑफ स्टंप्स की लाइन से बाहर खड़े हो गए। अराफात गेंद को स्टंप्स से हिट नहीं कर पाए।

दूसरी बार स्टंप्स को हिट करने के लिए हरभजन सिंह भारत की तरह से गेंदबाजी करने पहुंचे तो धौनी फिर से विकेट के ठीक पीछे थे और भज्जी ने भी गेंद से स्टंप्स बिखेर दिए। पाकिस्तान की तरफ से उमर गुल ने दूसरी गेंद फेंकी, लेकिन वे स्टंप्स को हिट नहीं कर पाए। इसके बाद भारत की तरफ से रोबिन उथप्पा ने भी स्टंप्स को हिट कर दिया, लेकिन पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी गेंद से स्टंप्स को हिट नहीं कर पाए। इसी के साथ भारत ने बॉल आउट को 3-0 से जीतकर पाकिस्तान से मैच लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.