Move to Jagran APP

बाएं हाथ के गेंदबाज के तौर पर सबसे सफल है पाकिस्तानी दिग्गज, टॉप 5 में जहीर खान

जहीर खान ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के दौरान कुल 610 विकेट लिए थे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 01:55 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 09:54 PM (IST)
बाएं हाथ के गेंदबाज के तौर पर सबसे सफल है पाकिस्तानी दिग्गज, टॉप 5 में जहीर खान
बाएं हाथ के गेंदबाज के तौर पर सबसे सफल है पाकिस्तानी दिग्गज, टॉप 5 में जहीर खान

नई दिल्ली, जेएनएन। इंटरनेशनल क्रिकेट में एक से बढ़कर एक बाएं हाथ के गेंदबाज हुए हैं चाहे वो तेज हों या फिर स्पिनर। बाएं हाथ के कई गेंदबाजों ने इंटरनेशनल लेवल पर अपना एक अलग मुकाम बनाया है उनकी सफलता की कहानी उनका प्रदर्शन और उनके आंकड़े जाहिर करते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्तान के बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम सबसे ज्यादा सफल रहे हैं। वसीम अकरम ने इंटरनेशनल लेवल पर बाएं हाथ के गेंदबाज के तौर पर सबसे ज्यादा विकेट लेने में सफलता हासिल की है। 

loksabha election banner

वसीम अकरम किस स्तर के गेंदबाज थे ये किसी से छुपा नहीं है और वो अपने क्रिकेट करियर में काफी सफल रहे। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने पाकिस्तान क्रिकेट के लिए एक से बढ़कर एक मुकाम हासिल किए थे और इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम पर 916 विकेट दर्ज हैं। वो इस वक्त बाएं हाथ के गेंदबाज के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं। वहीं इस मामले में दूसरे स्थान पर 761 विकेट के साथ श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज चमिंडा वास हैं। 

न्यूजीलैंड के पूर्व स्पिनर डेनियल विटोरी भी अपने क्रिकेट करियर में काफी सफल रहे और बाएं हाथ के गेंदबाज के तौर पर सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वो तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 705 विकेट लिए थे। बाएं हाथ के सबसे सफल गेंदबाज के तौर पर चौथे स्थान पर भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान हैं जिनके नाम पर कुल 610 विकेट दर्ज हैं। वहीं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं। जॉनसन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 590 विकेट लिए थे। 

बाएं हाथ के गेंदबाज द्वारा इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट (टॉप 5)

वसीम अकरम - 916 विकेट

चमिंडा वास - 761 विकेट

डेनियल विटोरी - 705 विकेट

जहीर खान - 610 विकेट

मिचेल जॉनसन - 590 विकेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.