Move to Jagran APP

इस महान भारतीय महिला क्रिकेटर ने अपने ही विश्व रिकॉर्ड को किया और मजबूत, कोई भी नहीं है करीब

Most WODI Runs भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने अपने ही विश्व रिकॉर्ड को और मजबूत कर लिया है क्योंकि वे अब महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे पहले सात हजार रन बनाने वाली क्रिकेटर बन गई हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 14 Mar 2021 01:21 PM (IST)Updated: Sun, 14 Mar 2021 01:21 PM (IST)
इस महान भारतीय महिला क्रिकेटर ने अपने ही विश्व रिकॉर्ड को किया और मजबूत, कोई भी नहीं है करीब
मिताली राज ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सात हजार रन पूरे कर लिए हैं (फोटो बीसीसीआइ)

लखनऊ, एएनआइ। भारत की एकदिवसीय टीम की कप्तान मिताली राज ने रविवार को अपनी शानदार पारी के साथ एक और कीर्तिमान अपने साथ जोड़ लिया है, क्योंकि वह एकदिवसीय मैचों में 7000 रन पूरे करने वाली पहली महिला बल्लेबाज बन गई हैं। मिताली ने यहां के एकाना क्रिकेट स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहे चौथे वनडे मैच के दौरान ये महान उपलब्धि हासिल की। इसी के साथ उन्होंने अपने ही विश्व रिकॉर्ड को और मजबूत कर लिया है।

loksabha election banner

भारत के लिए 213वें एकदिवसीय मैच में खेलते हुए मिताली राज ने जैसे ही रविवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी पारी का 26वां रन पूरा किया, वैसे ही उन्होंने मील का पत्थर हासिल कर लिया। 38 वर्षीय मिताली पहले से ही महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक ODI खेलने वाली खिलाड़ी हैं। इसके अलावा सबसे पहले 6000 वनडे इंटरनेशनल रन बनाने वाली भी वे इकलौती महिला खिलाड़ी हैं। इसी विश्व रिकॉर्ड को उन्होंने मजबूत किया है।

गौरतलब है कि उन्होंने पिछले ही मैच में सभी प्रारूपों में 10 हजार रन भी पूरे किए थे और वो ये कमाल करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं थीं। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन तक पहुंचने वाली दुनिया की दूसरी महिला हैं। इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स ने सबसे पहले महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10000 रन पूरे किए थे। हालांकि, अब मिताली राज के पास उनके रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है, लेकिन अभी उनको इसके लिए इंतजार करना होगा।

बात अगर चौथे वनडे मैच की करें तो मेहमान टीम ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा। 2-1 से पिछड़ने के बाद पूनम राउत के शतक के दम पर भारतीय महिला टीम ने 50 ओवर खेलकर चार विकेट खोकर 266 रन बनाए। पूनम राउत के अलावा हरमनप्रीत कौर ने तूफानी अर्धशतक जड़ा, जबकि कप्तान मिताली राज ने 45 रन बनाए। मिताली ने पूनम के साथ सधी साझेदारी की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.