Move to Jagran APP

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में इन रिकॉर्ड्स पर होगी धौनी की नजरें

पहले मैच में धौनी वनडे क्रिकेट में अपने 10 हजार रन पूरे कर सकते हैं

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 11:01 AM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 11:02 AM (IST)
इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में इन रिकॉर्ड्स पर होगी धौनी की नजरें
इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में इन रिकॉर्ड्स पर होगी धौनी की नजरें

 नई दिल्ली, जेएनएन। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दुनिया के बेस्ट फीनिशर में शुमार महेंद्र सिंह धौनी इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने वाली 3 वनडे सीरीज में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर सकते हैं। इनमें एक और सबसे बड़ा रिकॉर्ड तो वह पहले वनडे में ही बना सकते हैं।

loksabha election banner

पहले मैच में धौनी वनडे क्रिकेट में अपने 10 हजार रन पूरे कर सकते हैं। इस आंकड़ें को छूने से वह केवल 33 रन दूर है। अगर वह इस मुकाम को हासिल कर लेते हैं तो दुनिया के 12वें बल्लेबाज होंगे। धौनी के नाम 318 वनडे में 9967 है। अगर पहले वनडे में उन्हे बल्लेबाजी का मौका मिला तो वह ये रिकॉर्ड बना सकते हैं।

अब तक भारत की तरफ से केवल 3 बल्लेबाजों ने 10 हजार का आंकड़ा छुआ है। इनमें सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली शामिल है। अगर धौनी की बात करें तो उन्होंने भारत की तरफ से 9793 और एशिया एकादश की तरफ से 174 रन बनाए हैं।

 धौनी के अलावा भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भी इस लिस्ट में शामिल होने वाले हैं। कोहली के नाम 208 मैचों में 9588 रन है और उन्हे 10 हजार बनाने के लिए 412 रन की जरुरत है। कोहली शायद इस सीरीज में ये कारनामा नहीं कर पाए लेकिन धौनी से उम्मीद बहुत ज्यादा है।

 इसके अलावा धौनी इस सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं। ऐसा कारनामा करने के लिए उन्हे 98 रन की जरुरत है। सीरीज शुरू होने से पहले धौनी इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। धौनी से आगे युवराज सिंह 1523 और सचिन तेंदुलकर 1455 रन है।

 धौनी को अगर इन दोनों से आगे निकलना है तो 98 रन बनाने होंगे क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ वह अब तक 1425 रन बना चुके हैं। वहीं विराट कोहली भी इंग्लैंड के खिलाफ हजार रन पूरे कर सकते हैं। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 921 रन बनाए है

विकेटकीपिंग में भी धौनी एक नई उपलब्धि हासिल कर सकते हैं. उन्हें विकेट के पीछे 300 कैच पूरे करने के लिए केवल तीन कैच की जरुरत है. उन्होंने अब तक 297 कैच लिये हैं.  वनडे में अब तक केवल ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (417), साउथ अफ्रीका के मार्क बाउचर (402) और श्रीलंका के कुमार संगकारा (383) ही 300 से अधिक कैच ले पाए हैं. धोनी ने वनडे में सर्वाधिक सबसे ज्यादा 107 स्टंप भी किए हैं और इस तरह से उन्होंने 404 शिकार किए हैं।

 क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.