Move to Jagran APP

लसिथ मलिंगा ने टी20 क्रिकेट में रचा नया इतिहास, हैट्रिक समेत 4 गेंदों पर लिए 4 विकेट

लसिथ मलिंगा ने लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लेकर अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में एक नया इतिहास रचा। उनसे पहले ये कमाल किसी भी गेंदबाज ने नहीं किया था।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 09:20 PM (IST)Updated: Sat, 07 Sep 2019 12:52 PM (IST)
लसिथ मलिंगा ने टी20 क्रिकेट में रचा नया इतिहास, हैट्रिक समेत 4 गेंदों पर लिए 4 विकेट
लसिथ मलिंगा ने टी20 क्रिकेट में रचा नया इतिहास, हैट्रिक समेत 4 गेंदों पर लिए 4 विकेट

नई दिल्ली, जेएनएन। Sri Lanka vs New Zealand T20: न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज में श्रीलंका क्रिकेट टीम के कप्तान लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने एक नया इतिहास रच दिया। मलिंगा ने सीरीज के आखिरी मुकाबले में क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में पहली बार चार गेंदों पर चार विकेट लिए। इसमें हैट्रिक भी शामिल था। हालांकि वनडे क्रिकेट में मलिंगा ये कमाल 2007 पहले कर चुके हैं। वो वनडे क्रिकेट के एकमात्र गेंदबाज हैं जिन्होंने चार गेंदों पर चार विकेट लिए थे।

loksabha election banner

अब एक बार फिर से उन्होंने ये कमाल क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में कर दिखाया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार हैट्रिक विकेट लेने वाले गेंदबाज अब मलिंगा बन गए हैं। वहीं ये दूसरा मौका है जब उन्होंने टी 20 क्रिकेट में हैट्रिक विकेट लिया। लसिथ मलिंगा टी 20 क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज भी बन गए हैं। 

ये भी पढ़ें: 48 गेंद पर 91 रन की तूफानी पारी खेल इस विकेटकीपर ने बढ़ाई पंत की चिंता

मलिंगा ने चार गेंदों पर लिए चार विकेट

मलिंगा ने न्यूजीलैंड के इन चार बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। उन्होंने न्यूजीलैंड की पारी के तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर कोलिन मुनरो को 12 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद चौथी गेंद पर उन्होंने जेम्स रदरफोर्ड को शून्य पर LBW आउट कर दिया। तीसरा विकेट उन्होंने ग्रैंड होम का लिया। ग्रैंड होम को उन्होंने शून्य पर क्लीन बोल्ड कर दिया। अपना चौथा शिकार उन्होंने रोल टेलर को बनाया। टेलर को उन्होंने शून्य पर LBW आउट कर दिया। 

इस मैच में मलिंगा ने अपना पांचवां शिकार टिम साइफर्ट को बनाया। उन्होंने टिम को 8 रन पर गुणाथिलाका के हाथों कैच आउट करवा दिया। उन्होंने 4 ओवर में 6 रन देकर 5 विकेट चटकाए। मलिंगा का इकानॉमी रेट 1.50 का रहा। उन्होंने एक ओवर मेडन भी फेंका। 

मलिंगा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पांचवीं बार लिया हैट्रिक विकेट

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लसिथ मलिंगा ने पांचवीं बार हैट्रिक विकेट लिए। उन्होंने वनडे में ये कमाल तीन बार किया था जबकि टी 20 में दूसरी बार उन्होंने इस कमाल को दोहराया। मलिंगा ने सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने के मामले में वसीम अकरम को पीछे छोड़ दिया। अकरम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार बार हैट्रिक विकेट लिए थे। 

Most hat tricks in international cricket

-5 Lasith Malinga (3 in ODIs; 2 in T20Is)
-4 Wasim Akram (2 in Tests; 2 in ODIs)

टी 20 क्रिकेट में 100 विकेट पूरे करने वाले पहले गेंदबाज बने मलिंगा

लसिथ मलिंगा अब टी 20 क्रिकेट में 100 विकेट पूरे करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले क्रिकेट से सबसे छोटे प्रारूप में ये कमाल किसी ने भी नहीं किया था। वनडे क्रिकेट में सबसे पहले 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज डेनिस लिलि थे जबकि टेस्ट में ये कमाल सबसे पहले जॉनी ब्रिग्स ने किया था। 

1st Bowler to Pick 100 Wickets

-In Test - Johnny Briggs
-In Odi - Dennis Lillee
-In T20I - Lasith Malinga*

टी 20 में मलिंगा ने दूसरी बार लिया हैट्रिक

टी 20 क्रिकेट में मलिंगा ने दूसरी बार हैट्रिक विकेट लिया। इससे पहले उन्होंने वर्ष 2017 में ये कमाल किया था। अब दो वर्ष के बाद यानी 2019 में उन्होंने इस कमाल को फिर से दोहरा दिया। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में सबसे पहले हैट्रिक विकेट ब्रेट ली ने ली थी। उन्होंने 2007 में ये कमाल किया था। 

Hat Tricks In T20I

-B Lee (2007)
-J Oram (2009)
-T Southee (2010)
-T Perera (2016)
-L Malinga (2017)
-F Ashraf (2017)
-R Khan (2019)
-L Malinga (2019)*

क्रिकेट के हर प्रारूप में 100 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने मलिंगा

लसिथ मलिंगा दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के हर प्रारूप में 100 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। 

Lasith Malinga also became the first bowler to take 100 or more wickets in all three formats of the game
-Tests - 101
-ODIs - 338
-T20Is - 100*

वनडे व टी 20 में चार गेंदों पर चार विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने मलिंगा

लसिथ मलिंगा दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने वनडे में लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लिए थे और अब टी 20 में भी उन्होंने ये कमाल कर दिखाया। 

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में चार गेंदों पर चार विकेट लेने वाले गेंदबाज

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार गेंदों पर चार विकेट लेने वाले सिर्फ दो ही गेंदबाज हुए हैं। लसिथ मलिंगा के अलावा राशिद खान भी ये कमाल कर चुके हैं। राशिद खान ने 2019 में ही आयरलैंड के खिलाफ चार गेंदों पर चार विकेट टी 20 क्रिकेट में लिए थे। अब मलिंगा ने ये कमाल इसी वर्ष न्यूजीलैंड के खिलाफ कर दिखाया। वहीं मलिंगा वर्ष 2007 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में ये कमाल कर चुके थे। 

4 wickets in 4 balls in an International game:

-Lasith Malinga vs SA, 2007 (ODI)
-Rashid Khan vs IRE, 2019 (T20I)
-LASITH MALINGA vs NZ, Today (T20I)

मलिंगा वनडे, टी 20, वर्ल्ड कप सबमें सबसे ज्यादा बार हैट्रिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। 

-Most ODI hattricks: Malinga
-Most T20I hattricks: Malinga
-Most Int'l hattricks: Malinga
-Most WC hattricks: Malinga

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.