Move to Jagran APP

World Cup 2019: लसिथ मलिंगा ने रच दिया इतिहास, मैकग्रा व मुरलीधरन जैसे दिग्गज रह गए पीछे

ICC cricket world cup 2019 लसिथ मलिंगा ने विश्व कप में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया और ग्लेन मैक्ग्रा व मुथैया मुरलीधरन जैसे दिग्गज को पीछे छोड़ दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 21 Jun 2019 09:55 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2019 08:54 AM (IST)
World Cup 2019: लसिथ मलिंगा ने रच दिया इतिहास, मैकग्रा व मुरलीधरन जैसे दिग्गज रह गए पीछे
World Cup 2019: लसिथ मलिंगा ने रच दिया इतिहास, मैकग्रा व मुरलीधरन जैसे दिग्गज रह गए पीछे

 नई दिल्ली, जेएनएन। ICC world cup 2019 Sri Lanka vs England Match वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ 27वें लीग मैच में श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का तूफान लीड्स में देखने को मिला। इस मैच में मलिंगा ने लाजबाव गेंदबाजी की जिसका जबाव शायद ही इंग्लैंड के बल्लेबाजों के पास था। लो स्कोरिंग इस मैच में मलिंगा ने अपनी गेंदबाजी से मैच में बड़ा फर्क ला दिया। मलिंगा की धारदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड को श्रीलंका ने 20 रन से हरा दिया। इस मैच के दौरान मलिंगा ने विश्व कप इतिहास का वो रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जो उनसे श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन व ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के नाम पर था। मलिंगा ने इन दोनों दिग्गज को पीछे छोड़ते हुए ये कमाल का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

loksabha election banner

विश्व कप में सबसे तेज 50 विकेट मलिंगा के नाम

लसिथ मलिंगा ने वनडे विश्व कप में अपने 50 विकेट पूरे किए। हालांकि विश्व कप में वो 50 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज नहीं हैं, लेकिन उन्होंने सबसे कम पारियों में ये कमाल किया जो उनसे पहले किसी भी गेंदबाज ने नहीं किया था। विश्व कप में मलिंगा से पहले सबसे कम पारियों में 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज श्रीलंका के ही मुथैया मुरलीधरन और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा थे। इन दोनों गेंदबाजों ने ये कमाल 30 पारियों में किया था। वसीम अकरम ने भी विश्व कप में अपने 50 विकेट 33 पारियों में लिए थे और वो इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। 

Fastest To Pick 50 Wickets In World Cup

-Malinga - 25 Inngs*

-Mcgrath - 30 Inngs

-Muralitharan - 30 Inngs

-Akram - 33 Inngs

मलिंगा ने किया वनडे विश्व कप का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

लसिथ मलिंगा ने इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में अपने वनडे विश्व कप करियर का दूसरा बेस्ट प्रदर्शन कर डाला। उन्होंने इस मैच में 43 रन देकर चार विकेट लिए। मलिंगा का विश्वकप में बेस्ट प्रदर्शन केन्या के खिलाफ रहा है। 2011 विश्व कप में मलिंगा ने कोलंबो में केन्या के खिलाफ 38 रन देकर 6 विकेट लिए थे। 

Best figures for Malinga in WCs

-6/38 vs Ken Colombo RPS 2011

-4/43 vs Eng Leeds 2019*

-4/54 vs SA Providence 2007

इंग्लैंड के खिलाफ ऐसा रहा मलिंगा का प्रदर्शन

इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप 2019 के 27वें मैच में मलिंगा ने दस ओवर में 43 रन देकर चार विकेट झटके। उन्होंने 4.30 की इकानॉमी रेट से गेंदबाजी की और एक ओवर मेडन भी फेंके। मलिंगा ने इंग्लैंड के मुख्य बल्लेबाजों को आउट किया। मलिंगा ने जेम्स विंस (14), जॉनी बेयरस्टो (0), जो रूट (57) और जोस बटलर (10) को आउट कर इंग्लिश टीम को परेशानी में डाल दिया। 

विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में मलिंगा चौथे नंबर पर

मलिंगा के अब विश्व कप में कुल 51 विकेट हो गए हैं। वहीं वर्ल्ड कप में अब भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा है जिनके नाम पर कुल 71 विकेट हैं। वहीं मुथैया मुरलीधरन दूसरे नंबर पर हैं जिन्होंने विश्वॉ कप में 68 विकेट लिए थे। वसीम अकरम 55 विकेट के साथ तीसरे स्थान पर हैं। 

मौजूदा गेंदबाजों ने मलिंगा सबसे अव्वल

इस वक्त वनडे क्रिकेट में सक्रिय गेंदबाजों में मलिंगा विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। मलिंगा के नाम पर विश्व कप में अब 51 विकेट हैं। जबकि 37 विकेट के साथ दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर दूसरे स्थान पर हैं। 

Most Wickets In Worldcup Among Current Players

-Malinga - 51*

-Tahir - 37

-Starc - 37

-Southee - 33

-W Riaz - 29

-Boult - 26

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.