Move to Jagran APP

Birthday Special: जानिए कब ‘विस्फोटक’ बल्लेबाजी करते हैं ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा

रोहित ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अब तक 180 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 3 दोहरा शतक, 17 शतक और 34 अर्धशतक लगाए हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 30 Apr 2018 11:23 AM (IST)Updated: Mon, 30 Apr 2018 12:19 PM (IST)
Birthday Special: जानिए कब ‘विस्फोटक’ बल्लेबाजी करते हैं ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा
Birthday Special: जानिए कब ‘विस्फोटक’ बल्लेबाजी करते हैं ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा

नई दिल्ली, जेएनएन। आज भारतीय टीम के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा का जन्मदिन है। रोहित आज यानि 30 अप्रैल को 31 साल के हो गये हैं। मुंबई के रोहित शर्मा लिमिटेड ओवर्स के बेहतरीन बल्लेबाज माने जाते हैं। वनडे इंटरनेशनल में रोहित के नाम एक या दो नहीं, बल्कि तीन दोहरे शतल लगाने का दिलचस्प रिकॉर्ड है। इसके अलावा एकदिवसीय मैचों में सबसे लंबी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी रोहित के नाम दर्ज है। रोहित ने 13 नवंबर साल 2014 को श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था।

loksabha election banner

रोहित ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अब तक 180 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 3 दोहरा शतक, 17 शतक और 34 अर्धशतक लगाए हैं। इस दौरान रोहित ने कुल 6594 रन बनाए हैं इन मैचो में रोहित का औसत 44.55 रहा है और स्ट्राइक रेट 86.96 का रहा है। वहीं टी20 मुकाबलों की बात करें तो यहां भी रोहित ने अपने बल्ले से कई यादगार पारियां खेली हैं 79 इंटरनेशनल टी20 मैचों में रोहित ने 1852 रन बनाए हैं। जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 135.7 का रहा है रोहितन ने इस दौरान 2 शतक और 14 अर्धशतक लगाए हैं। आज रोहित के जन्मदिन पर हम बताएंगे आपको उनकी कुछ खास बातों के बारे में।

मौजूदा समय IPL में व्यस्त हैं रोहित शर्मा

इन दिनों रोहित शर्मा भारत में चल रहे आइपीएल टूर्नामेंट के 11वें सीजन में व्यस्त हैं। रोहित मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं और इस आइपीएल में उनकी टीम ने अब तक बहुत खराब प्रदर्शन किया है। रोहित की कप्तानी में आइपीएल के 11वें सीजन में मुंबई इंडियंस ने अब तक खेले गये 7 मैचों में से 2 मैच ही जीत सकी है। आइपीएल 2015 में भी मुंबई इंडियंस की यही स्थिति थी लेकिन इसके बाद रोहित की टीम अपने रंग में वापस आई और मुंबई इंडियंस को साल 2015 का चैंपियन बनाया।

इन महीनों में ज्यादा सक्रिय रहते हैं रोहित

रोहित शर्मा नवंबर और दिसंबर महीनों में कुछ ज्यादा ही सक्रिय रहते हैं चाहे वो क्रिकेट का मैदान हो या फिर निजी जीवन। रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर में तीन दोहरे शतक लगाए हैं। आपको बता दें कि ये तीनो दोहरे शतक रोहित ने नवंबर और दिसंबर के महीनों में ही लगाये हैं।

पहला दोहरा शतक 209 रन  2 नवंबर 2013, विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया (बेंगलुरु)

दूसरा दोहरा शतक 264 रन 13 नवंबर 2014, विरुद्ध श्रीलंका (कोलकाता)

तीसरा दोहरा शतक 208* रन 13 दिसंबर 2017 विरुद्ध श्रीलंका (मोहाली)

दिसंबर में ही बनाया था टी-20 का सबसे तेज शतक

साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा ने 22 दिसंबर को श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मैच में ऐतिहासिक पारी खेली। भारत के दौरे पर आयी श्रीलंकाई टीम को इंदौर में रोहित के बल्ले का कोपभाजन झेलना पड़ा जब रोहित ने मात्र 35 गेंदों पर शतक जमा दिया। इस पारी में रोहित ने कुल 43 गेंदें खेलकर 118 रन की पारी खेली। इसके साथ ही रोहित ने टी-20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे तेज शतक बनाने वाले बल्लेबाज डेविड मिलर के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

‘हिटमैन’ ने नवंबर में लगाए हैं 3 टेस्ट शतक

रोहित शर्मा ने अपने शुरुआती दो टेस्ट मैचों में दो लगातार शतक बनाए और ये भी एक संयोग ही है कि ये दोनों ही शतक नवंबर महीने में ही लगे। इसके अलावा उन्होंने अपने टेस्ट करियर का तीसरा शतक भी नवंबर के महीने में ही बनाया ।

177 रन- 7 नवंबर 2013, Vs वेस्टइंडीज (कोलकाता)

111* रन- 15 नवंबर 2013 Vs वेस्टइंडीज (मुंबई)

102* रन- 26 नवंबर 2017 Vs श्रीलंका (नागपुर)

IPL में है रोहित के नाम यह दिलचस्प रिकॉर्ड

आइपीएल में हिस्सा ले रहे दुनियाभर के खिलाड़ियों में रोहित शर्मा ही एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो चार बार आइपीएल की खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं। इनमें से तीन बार तो अपनी ही कप्तानी में उन्होंने मुंबई इंडियंस को चैंपियन बनाया है तो एक बार वो बतौर खिलाड़ी के तौर पर भी डेक्कन चार्जर्स का हिस्सा रहे थे जब साल 2009 में डेक्कन चार्जर्स ने आइपीएल खिताब जीता था। खिताब जीता था। रोहित ने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को साल 2013, 2015 और 2017 में चैंपियन बना चुके हैं।

उतार चढ़ाव भरा रहा है रोहित का करियर

भारतीय क्रिकेट टीम में रोहित शर्मा का करियर उतार-चढ़ाव के दौर से गुजरता रहा है। जब रोहित की असफलताओं का दौर होता था तो टीवी, अखबार, सोशल मीडिया चारो ओर आलोचनाओं का अंबार लग जाता था। लेकिन जैसे ही 'हिटमैन' का बल्ला चलता है ये आलोचक तारीफों के पुल बांधने में लग जाते हैं। कहा जाता है कि क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। यही बात रोहित के ऊपर भी लागू होती है वो  क्रिकेट के सबसे ज्यादा अनिश्चित खिलाड़ी हैं। कभी वो बिलकुल फॉर्म में नहीं होते तो कभी वनडे मैच में ही दोहरा शतक ठोंक देते हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.