Move to Jagran APP

केएल राहुल के नाम अद्भुत रिकॉर्ड, T20 में चार अलग-अलग देशों में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने

पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने यूएई में टी20 क्रिकेट में अपना पहला शतक लगाया और अब वो चार अलग-अलग देशों में टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। केएल राहुल ने आरसीबी के खिलाफ अपने आइपीएल करियर की बेस्ट पारी भी खेली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 04:49 PM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 04:49 PM (IST)
केएल राहुल के नाम अद्भुत रिकॉर्ड, T20 में चार अलग-अलग देशों में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने
किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल (फोटो- पीटीआइ-एएनआई)

नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2020 का आयोजन यूएई में किया जा रहा है और यहां पर किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज केएल राहुल ने गुरुवार को आरसीबी के खिलाफ शतकीय पारी खेली। अपनी इस शतकीय पारी के बाद केेएल राहुल भारतीय बल्लेबाज के तौर पर चार अलग-अलग देशों में टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए। लोकेश राहुल यूएई में शतक लगाने से पहले यूएसए, यूके और भारत में टी20 क्रिकेट में शतक लगा चुके हैं। 

loksabha election banner

लोकेश राहुल के टी20 करियर का बात करें तो उन्होंने अब तक 133 मैचों की 120 पारियों में कुल 4229 रन बनाए हैं। इन मैचों में उनका औसत 43.15 का रहा है जबकि उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 132 रन है। उनके स्ट्राइक रेट की बात करें तो ये अब तक 141.15 का है। टी20 क्रिकेट में केएल राहुल ने 4 शतक व 33 अर्धशतक लगाए हैं। उन्होंने इन मैचों में 373 चौके व 175 छक्के जड़े हैं। वहीं विकेटकीपर के तौर पर उन्होंने विकेट के पीछे 57 कैच लिए हैं जबकि 8 स्टंपिंग की है। 

केएल राहुल की टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी नाबाद 132 रन की रही जो उन्होंने आइपीएल के 13वें सीजन में आरसीबी के खिलाफ खेली। अपनी इस पारी के दम पर उन्होंने कई शानदार रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। वो अब आइपीएल में कप्तान के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं तो वहीं वो इस लीग में भारतीय बल्लेबाज के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी उनके नाम पर ही दर्ज हो गया। 

आइपीएल में केएल राहुल ने खिलाड़ी व कप्तान के तौर पर शतक लगाया है और ऐसे करने वाले सहवाग व वार्नर के बाद तीसरे खिलाड़ी बने। राहुल ने पिछले साल यानी 2019 आइपीएल सीजन में नाबाद 100 रन की पारी एक बल्लेबाज की हैसियत से खेली थी तो वहीं इस साल उन्होंने कप्तान के तौर पर नाबाद 132 रन की पारी खेल डाली। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.