Move to Jagran APP

रहाणे के लिए मुश्किलें खड़ी कर रहा है ये भारतीय खिलाड़ी, अब कर दिया ऐसा

भारत-ए की इस जीत के साथ ही दो टेस्ट मैचों की यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 23 Aug 2017 12:58 PM (IST)Updated: Thu, 24 Aug 2017 10:30 AM (IST)
रहाणे के लिए मुश्किलें खड़ी कर रहा है ये भारतीय खिलाड़ी, अब कर दिया ऐसा
रहाणे के लिए मुश्किलें खड़ी कर रहा है ये भारतीय खिलाड़ी, अब कर दिया ऐसा

नई दिल्ली, जेएनएन। टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए इन दिनों गलाकाट प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक खिलाड़ी की फॉर्म जरा सी खराब क्या हुई दूसरा खिलाड़ी उनकी जगह लेने के लिए तैयार रहता है। अब टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने के लिए मध्यक्रम के मजबूत बल्लेबाज करुण नायर ने भी अपना दावा ठोका दिया है। 

loksabha election banner

नायर ने खेली नायाब पारी
भारत-ए के कप्तान करुण नायर ने 90 रन की बेहतरीन पारी के दम पर भारत-ए ने दूसरे अनौपचारिक टेस्ट मैच के अंतिम दिन दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हरा दिया। भारत-ए को चौथी पारी में जीत के लिए 224 रनों का लक्ष्य मिला था जिसे उसने चौथे एवं अंतिम दिन चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय हैं नायर 

आपको बता दें करुण नायर भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जमाने वाले दूसरे बल्लेबाज़ हैं। नायर ने ये कमाल पिछले साल चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 303 रनों की पारी खेली थी। इससे पहले वीरेंद्र सहवाग ही पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी थे जो सफेद कपड़ों के क्रिकेट में तिहरा शतक जमा पाए थे।

नायर ने बचाई लाज

भारत-ए की इस जीत के साथ ही दो टेस्ट मैचों की यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई। अगर नायर ये पारी ना खेलते तो टीम इंडिया इस मुकाबले में हार भी सकती थी। चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी 276 रनों पर ढेर हो गई। पहली पारी में चार विकेट लेने वाले शहबाज नदीम ने दूसरी पारी में तीन विकेट लिए। अंकित राजपूत ने भी तीन विकेट लिए। आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत-ए की टीम को सिद्धार्थ चटर्जी के रूप में पहला झटका लगा।

18 रन बनाने वाले सिद्धार्थ 36 के कुल स्कोर पर आउट हुए। श्रेयस अय्यर (15) भी ज्यादा देर विकेट पर टिक नहीं सके और 55 के कुल स्कोर पर आउट हो गए। दूसरे छोर पर खड़े सलामी बल्लेबाज रविकुमार समर्थ (55) को कप्तान का साथ मिला और दोनों ने टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया।

129 के कुल स्कोर पर समर्थ रन आउट हो गए, लेकिन नायर ने अंकित बवाना (नाबाद 32) के साथ मिलकर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया। जीत जब दो रन दूर थी तब 144 गेंदों में 13 चौकों की मदद से बेहतरीन पारी खेलने वाले नायर आउट हो गए। उनकी जगह आए हनुमंत विहारी ने चौका मार टीम को जीत दिलाई।

ऐसे खुल सकता है रास्ता

आपको बता दें कि भारत-ए टीम ने एकदिवसीय त्रिकोणीय सीरीज़ में द. अफ्रीका-ए और अफगानिस्तान-ए को मात देकर श्रृंखला अपने नाम की थी और उस सीरीज़ में दमदार प्रदर्शन करने वाले मनीष पांडे को श्रीलंका के खिलाफ वनडे टीम का हिस्सा बनाया गया है। तो ऐसे में अब नायर ने भी इस चार दिवसीय श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया है। तो क्या अब नायर की भी इंडिया की टेस्ट टीम में वापसी होगी और अगर ऐसा हुआ तो उनका सीधा मुकाबला टेस्ट के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे से होगा, क्योंकि दोनों मध्यक्रम में एक जैसा खेल दिखाने वाले बल्लेबाज हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.