Move to Jagran APP

जसप्रीत बुमराह ने घातक गेंदबाजी से IPL में बना दिया बड़ा रिकॉर्ड, फेंकी करियर की सर्वश्रेष्ठ स्पेल

MI vs DC IPL 2020 जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट की घातक गेंदबाजी के सामने दिल्ली की टीम ने घुटने टेक दिए। बुमराह ने दिल्ली के खिलाफ 4 विकेट लिए और बेहद कम रन देते हुए आइपीएल में एक नया रिकॉर्ड सेट किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 07:14 AM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 08:04 AM (IST)
जसप्रीत बुमराह ने घातक गेंदबाजी से IPL में बना दिया बड़ा रिकॉर्ड, फेंकी करियर की सर्वश्रेष्ठ स्पेल
आइपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (फोटो- पीटीआइ)

नई दिल्ली, जेएनएन। MI vs DC IPL 2020: मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह व ट्रेंट बोल्ट की घातक गेंदबाजी के सामने दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए। बोल्ट और बुमराह ने मिलकर दिल्ली को जो शुरुआती झटके दिए उससे ये टीम बिल्कुल भी नहीं उबर पाई और पहले क्वालीफायर मुकाबले में दिल्ली पर जीत हासिल करके मुंबई ने आइपीएल 2020 के फाइनल का टिकट कटा लिया। 

loksabha election banner

इस मैच में जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी बेहद घातक रही और उन्होंने अपने आइपीएल करियर की बेस्ट गेंदबाजी भी कर डाली। बुमराह ने इस मुकाबले में दिल्ली की टीम के खिलाफ अपने स्पेल के 4 ओवर में 14 रन देकर 4 विकेट लिए और एक ओवर मेडन भी फेंका। उन्होंने शिखर धवन और डेनियल सैम्स को शून्य पर आउट किया तो वहीं अच्छी बल्लेबाजी कर रहे साथ ही मुंबई के लिए खतरनाक साबित हो रहे स्टोइनिस को 65 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। बुमराह ने टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर को भी 12 रन के स्कोर पर अपना शिकार बनाया। 

बुमराह अपनी इस घातक गेंदबाजी के दम पर आइपीएल के एक सीजन में भारतीय गेंदबाज के तौर पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी बन गए। आइपीएल के एक सीजन में भारतीय गेंदबाज के तौर पर सबसे ज्यादा विकेट लेने का कमाल साल 2017 में भुवनेश्वर कुमार ने किया था। उन्होंने इस सीजन में कुल 26 विकेट हासिल किए थे। अब बुमराह ने उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया है और आइपीएल के 13वें सीजन में अब तक 27 विकेट लेकर पहले नंबर पर आ गए हैं। 

आइपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेेने वाले भारतीय गेंदबाज-

27- जसप्रीत बुमराह (2020) *

26- भुवनेश्वर कुमार (2017)

24- हरभजन सिंह (2013)

24- जयदेव उनादकट (2017) 

दिल्ली के खिलाफ पहले क्वालीफायर मैच में मुंबई ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 200 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में दिल्ली की टीम की शुरुआत काफी खराब रही और टीम के तीन विकेट शून्य के स्कोर पर ही गिर गए। दूसरी पारी के पहले ही ओवर में मुंबई के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने पृथ्वी शॉ और अजिंक्य रहाणे को शून्य के स्कोर पर आउट कर दिया तो इसके बाद अगले ही ओवर में बुमराह ने शिखर धवन को डक पर आउट कर टीम को बैकफुट पर धकेल दिया।

इसके बाद स्टाइनिस ने 65 रन जबकि अक्षर पटेल ने 42 रन बनाकर संघर्ष जरूर किया, लेकिन वो टीम को जीत नहीं दिला पाए और पूरी टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 143 रन ही बना पाई। इस तरह से मुंबई को 57 रन से जीत मिली और ये टीम इस सीजन की पहली फाइनलिस्ट बन गई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.