Move to Jagran APP

भारतीय खिलाड़ियों से पहले भी उलझते रहे हैं इंग्लिश गेंदबाज जेम्स एंडरसन, विवादों से पुराना नाता

भारत के 2014 में इंग्लैंड दौरे के दौरान एंडरसन और रवींद्र जडेजा के बीच गर्मागर्मी हुई थी। तब ट्रेंट ब्रिज टेस्ट के दूसरे दिन जडेजा और एंडरसन भोजनकाल के बाद ड्रेसिंग रूम में लौट रहे थे और तभी दोनों के बीच रास्ते में ही बहस शुरू हो गई थी।

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 18 Aug 2021 09:29 PM (IST)Updated: Wed, 18 Aug 2021 09:29 PM (IST)
भारतीय खिलाड़ियों से पहले भी उलझते रहे हैं इंग्लिश गेंदबाज जेम्स एंडरसन, विवादों से पुराना नाता
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और भारतीय कप्तान विराट कोहली

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का भारत के खिलाफ टेस्ट रिकार्ड काफी शानदार है। भारत के खिलाफ उन्होंने 31 टेस्ट मैचों में 127 विकेट लिए हैं, जो किसी एक टीम के खिलाफ उनके सर्वाधिक विकेट हैं। इतना ही नहीं, एंडरसन भारत के खिलाफ जुबानी जंग में भी आगे रहे हैं।

loksabha election banner

भारत के 2014 में इंग्लैंड दौरे के दौरान एंडरसन और रवींद्र जडेजा के बीच गर्मागर्मी हुई थी। तब ट्रेंट ब्रिज टेस्ट के दूसरे दिन जडेजा और एंडरसन भोजनकाल के बाद ड्रेसिंग रूम में लौट रहे थे और तभी दोनों के बीच रास्ते में ही बहस शुरू हो गई थी। भारतीय टीम प्रबंधन का आरोप था कि शुरुआत एंडरसन ने की थी और उन्होंने जडेजा को अपशब्द कहे थे और उन्हें धक्का दे दिया था।

इसकी शिकायत आइसीसी से भी की गई थी, लेकिन इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपनी सफाई में कहा था कि एंडरसन ने नहीं, बल्कि जडेजा ने ही शुरुआत की थी और उनकी तरफ बढ़ भी रहे थे तब अपने बचाव में एंडरसन ने उन्हें बस धक्का दिया था। हालांकि, इस घटना के बाद दोनों टीमों के बीच गहमागहमी बढ़ गई थी। भारत को तब और भी झटका लगा जब आइसीसी ने एंडरसन को दोषी नहीं पाया और उन पर किसी तरह कोई जुर्माना या निलंबन नहीं लगा, जबकि जडेजा पर 50 फीसद मैच फीस का जुर्माना लगाया गया।

भारत के 2014 में इंग्लैंड दौरे पर एंडरसन ने कोहली को आठ पारियों में चार बार अपना शिकार बनाया था। इसके बाद 2016 में जब इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आई तो कोहली कप्तान थे। कोहली ने विशाखापत्तनम में शतक और अर्धशतक लगाया, जबकि मोहाली में भी अर्धशतक जड़ा और फिर मुंबई में दोहरा शतक लगाया। इंग्लैंड 0-3 से पीछे था, लेकिन अभी तक सीरीज में एंडरसन ने कोहली को एक बार भी आउट नहीं किया था। इसे लेकर जब एंडरसन से पूछा गया कि क्या कोहली 2014 वाली सीरीज से बेहतर हो गए हैं, तो इस बार एंडरसन ने कहा था कि वह खिलाड़ी तो अच्छे हैं, लेकिन उनकी कमियां घर में छिप जाती हैं।

मुझे नहीं लगता कि उन्होंने ख़ुद को बेहतर किया है, मैं यही कहूंगा कि जो तकनीकी खामियां हैं वह यहां नहीं नजर आती। यहां की विकेट उनकी कमियों को ढक देती है, यहां की पिच में वह रफ्तार नहीं है जो इंग्लैंड में हुआ करती है।इसके बाद रविचंद्रन अश्विन मुंबई टेस्ट के पांचवें दिन अपने ग़ुस्से को नहीं रोक पाए और जब एंडरसन क्रीज पर आए तो वह उनके करीब चले गए, तब कोहली वहां आए और अश्विन को उलझने से रोका। इस घटना पर इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने कहा था कि ये दौरे का एक खराब अंत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.