Move to Jagran APP

कपिल देव के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब पहुंचे तेज गेंदबाज इशांत शर्मा

दूसरी पारी में अगर इशांत एक और विकेट ले लेते हैं तो वो कपिल के इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 09 Sep 2018 06:47 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 07:52 AM (IST)
कपिल देव के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब पहुंचे तेज गेंदबाज इशांत शर्मा
कपिल देव के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब पहुंचे तेज गेंदबाज इशांत शर्मा

नई दिल्ली, जेएनएन। इशांत शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में अब तक काफी अच्छी गेंदबाजी की है। पांचवें टेस्ट मैच की पहली पारी तक उन्होंने इस टेस्ट सीरीज में 18 विकेट लिए हैं और वो जेम्स एंडरसन से ही पीछे हैं जिन्होंने इस टेस्ट सीरीज में अब तक सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं। ये भी संभव कि इशांत पांचवें टेस्ट मैच की दूसरी पारी में एंडरसन को पीछे छोड़ दें। 

loksabha election banner

इस टेस्ट सीरीज में अपनी शानदार गेंदबाजी के जरिए इशांत ने पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज कपिल देव के एक रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है। कपिल देव ने अपने क्रिकेट करियर में इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में कुल 13 टेस्ट मैच खेले। इन मैचों की 22 पारियों में उन्होंने कुल 43 विकेट लिए। इंग्लैंड में कपिल का टेस्ट की एक पारी में बेस्ट प्रदर्शन 125 रन देकर 5 विकेट था। अब इशांत ने इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में कपिल की बराबरी कर ली है। इशांत ने इस रिकॉर्ड की बराबरी 12 टेस्ट मैच की 18 पारियों में की। वैसे वो कपिल के इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं क्योंकि अभी ओवल टेस्ट की एक पारी शेष है। 

इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर अनिल कुंबले हैं जिन्होंने 10 टेस्ट मैच की 19 पारियों में 36 विकेट लिए थे। वहीं बिशन सिंह बेदी ने 12 टेस्ट की 18 पारियों में 35 विकेट चटकाए थे। 

इशांत शर्मा स्ट्राइक रेट के मामले में दूसरे बेस्ट भारतीय गेंदबाज हैं। उनका स्ट्राइक रेट टेस्ट में इंग्लैंड मेें इंग्लैंड के खिलाफ 60.2 का है। इसमें पहले नंबर पर भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार हैं जो पांच टेस्ट मैच की सात पारियों में इंग्लैंड में 54.5 के स्ट्राइक रेट से 19 विकेट ले चुके हैं। इस बार इंजर्ड होने की वजह से भुवी इस टेस्ट सीरीज में नहीं खेल पाए। भुवनेश्वर ने इंग्लैंड के खिलाफ वर्ष 2014 में ये कमाल किया था। भुवनेश्वर कुमार ने जहीर खान के टेस्ट रिकॉर्ड की बराबरी की थी जिन्होंने वर्ष 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 19 विकेट लिए थे। अब इशांत के पास भुवी के रिकॉर्ड को भी तोड़ने का मौका है। इशांत अगर दो विकेट और ले लेते हैं तो वो इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में किसी टेस्ट सीरीज में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। फिलहाल इस टेस्ट सीरीज में वो अब तक 18 विकेट ले चुके हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.