Move to Jagran APP

IPL 2022: इन बाएं हाथ के गेंदबाजों ने दिखाया IPL में दम, जानें इस सूची में हैं कौन से गेंदबाज

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन में भारत के बाएं हाथ के गेंदबाजों ने दमदार गेंदबाजी की। उनकी गेंदबाजी क्रिकेट के दिग्गजों को इतनी पसंद आई कि वो उन्हें टीम इंडिया में खेलते भी देखना चाहते हैं। आइए जानते हैं इस सूची में किस गेंदबाज ने बनाई है जगह।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 04:41 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 04:41 PM (IST)
IPL 2022: इन बाएं हाथ के गेंदबाजों ने दिखाया IPL में दम, जानें इस सूची में हैं कौन से गेंदबाज
अर्शदीप सिंह, मोहसिन खान और यश दयाल (डिजाइन फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग का 15वां सीजन भी कुछ खिलाड़ियों के लिए खास रहा जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से खासा प्रभावित किया है। इस बार सूची में ऐसे बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के नाम हैं जिन्होंने कम मौकों के बावजूद अपनी टीम के लिए बेहतरीन काम किया। इस सूची में जिन गेंदबाजों ने जगह बनाई है वो हैं मोहसिन खान, अर्शदीप सिंह, टी नटराजन, खलील अहमद, यश दयाल और मुकेश चौधरी।

loksabha election banner

मोहसिन खान (लखनऊ सुपरजाइंट्स)- यूपी के संभल से आने वाले मोहसिन खान ने इस आइपीएल में अपने प्रदर्शन से न केवल अपने कप्तान को चौंकाया बल्कि कई पूर्व क्रिकेटरों को प्रभावित किया। 8 मैच खेलने वाले मोहसिन ने 5.93 की इकोनामी से 13 विकेट लेकर सेलेक्टरों का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

मुकेश चौधरी (चेन्नई सुपर किंग्स)- महेंद्र सिंह धौनी की पुरानी आदत रही है कि वो प्रतिभा को पहचान लेते हैं। यही कारण है कि जब दीपक चाहर चोटिल हुए तो धौनी ने मुकेश चौधरी पर अपना भरोसा दिखाया और इस युवा गेंदबाज ने उन्हें निराश नहीं किया। 13 मैचों में मुकेश ने 9.31 की इकोनामी से 16 विकेट हासिल किए जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ 46 रन देकर 4 विकेट लिया। उन्होंने चेन्नई में दीपक चाहर की कमी को भरने की कोशिश जरूर की।

अर्शदीप सिंह (पंजाब किंग्स)- डेथ ओवर में अर्शदीप ने ऐसी गेंदबाजी की है जिससे हर टी20 इस गेंदबाज को अपने अंतिम 11 में रखना चाहेगा। डेथ ओवर में गेंदबाजी के दौरान उनका कांफिडेंस इतना हाई था कि कभी-कभी कगिसो रवाडा जैसे गेंदबाजों को भी वो सलाह देते नजर आए। उन्होंने इस सीजन में 13 मैचों में भले ही केवल 10 विकेट ही लिए हो लेकिन उनकी डेथ ओवर के दौरान गेंदबाजी करने के बावजूद उनकी इकोनामी केवल 7.82 रही जोकि बेहतरीन है।

टी नटराजन (सनराइजर्स हैदराबाद)- डेथ ओवरों में अपनी सटीक यार्कर फेंकने में माहिर नटराज इस बार सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से सर्वाधिक विकेट लेने वाले बाए हाथ के गेंदबाद रहे। उन्होंने 11 मैचों में 9.44 की इकोनामी से 18 विकेट झटके।

यश दयाल (गुजरात टाइटंस)- नई टीम गुजरात की तरफ से खेल रहे यश दयाल के ऊपर दबाव था कि क्या वो नए कप्तान हार्दिक पटेल के भरोसे पर खरे उतर पाएंले लेकिन उन्होंने मोहम्मद शमी, लाकी फर्ग्यूसन जैसे गेंदबाजों के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाई। हालांकि उन्हें केवल 7 मुकाबले में ही मौका मिला लेकिन उन्होंने उस दौरान 9 विकेट लिए और क्रिकेट पंडितों को प्रभावित किया।

खलील अहमद (दिल्ली कैपिटल्स)- आनरिक नार्खिया की अनुपस्थिति में इस बार खलील अहमद अलग ही रंग में नजर आए। उन्होंने दिल्ली की गेंदबाजी की बागडोर बहुत अच्छी तरीके से संभाली और 10 मैचों में 8.04 की इकोनामी से 16 विकेट झटके।

इस सीजन में इन बाएं हाथ के गेंदबाजों को देखकर इतना तो तय है कि आने वाले समय में भारतीय टीम की गेंदबाजी क्रम में ये नाम देखने को मिलेंगे साथ ही इन गेंदबाजों के पास मौका है कि वो ज्यादा से ज्यादा घरेलू क्रिकेट खेलकर खुद को और तैयार करें जिससे कि भारत के लिए उनका खेलने का सपना साकार हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.