Move to Jagran APP

IPL 2020 में विराट की RCB के लिए 'चोकर' का तमगा हटाना बड़ी चुनौती, जानिए टीम की ताकत व कमजोरी

IPL 2020 आरसीबी के पास डेल स्टेन नवदीप सैनी उमेश यादव जैसे गेंदबाजों की तिकड़ी है जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज गेंदबाजों में से हैं और आरसीबी की सबसे बड़ी ताकत है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 06:51 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 08:44 PM (IST)
IPL 2020 में विराट की RCB के लिए 'चोकर' का तमगा हटाना बड़ी चुनौती, जानिए टीम की ताकत व कमजोरी
IPL 2020 में विराट की RCB के लिए 'चोकर' का तमगा हटाना बड़ी चुनौती, जानिए टीम की ताकत व कमजोरी

नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2020: आइपीएल के 13वें सत्र में अगर कोई टीम अपना चोकर का तमगा हटाना चाहेगी तो वह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) है। अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को जीत दिलाने का जुनून रखने वाले विराट कोहली के लिए अब आरसीबी को आइपीएल खिताब दिलाना चुनौती बन गया है। ऐसा कोहली भी मानते हैं और वह जानते हैं कि विश्व कप ट्रॉफी और आइपीएल खिताब उनके करियर के अधूरे सपने हैं। अब देखना होगा कि आरोन फिंच, एबी डिविलियर्स, डेल स्टेन और विराट कोहली से सजी यह टीम इस बार क्या कारनामा दिखा पाती है।

loksabha election banner

तिकड़ी पर जिम्मेदारी : आरसीबी की टीम पिछली 12 कोशिशों में अभी तक एक भी खिताब नहीं जीत पाई है। हालांकि, वह तीन बार 2009, 2011 और 2016 में आइपीएल खिताब की मजबूत दावेदार नजर आ रही थी और तीनों बार फाइनल में पहुंची थी। आरसीबी के पास कोहली और डिविलियर्स के अलावा फिंच हैं। फिंच टी-20 क्रिकेट के इतिहास में दो बार 150 से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। वहीं डिविलियर्स के बारे में कुछ भी कहने की शायद जरूरत नहीं है। साथ ही युवा बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल को भी अगर इस बार मौका मिला तो वह अपना दम दिखा सकते हैं। पडीक्कल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2019-2020 के शीर्ष स्कोरर रहे, जिन्होंने 580 रन बनाए थे। वहीं मोइन अली और शिवम दुबे भी चमक बिखेरने को तैयार होंगे।

ताकत : आरसीबी के पास डेल स्टेन, नवदीप सैनी, उमेश यादव जैसे गेंदबाजों की तिकड़ी है जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज गेंदबाजों में से हैं और आरसीबी की सबसे बड़ी ताकत है। पिछले सत्रों की बात करें तो आरसीबी प्रबंधन सही एकादश का चुनाव करने में विफल रहा है, जिसका भुगतान आरसीबी को हार से झेलना पड़ा, क्योंकि एक गलती ने ही मैच का रुख विरोधी टीम की ओर मोड़ दिया।

कमजोरी : आरसीबी की कमजोरी संयोजित टीम न चुन पाना और ऑलराउंडर हैं। मोइन अली पिछले सत्र में औसत प्रदर्शन ही कर पाए थे और कोहली पर अधिकतर बार यही कमजोरी भारी पड़ी। साथ ही कोहली व डिविलियर्स के जल्द आउट होने के बाद अन्य बल्लेबाजों में बड़ा स्कोर करने का दम नहीं है।

टीम : विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, देवदत्त पडीक्कल, गुरकीरत सिंह, मोइन अली, मुहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, पाíथव पटेल, पवन नेगी, शिवम दुबे, उमेश यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्रा सिंह चहल, आरोन फिंच, क्रिस मौरिस, डेल स्टेन, इसरु उदाना, जोशुआ फिलिप, केन रिचर्डसन, पवन देशपांडे, शाहबाज नदीम।

आइपीएल में प्रदर्शन

2008, लीग स्तर

2009, उप विजेता

2010, प्लेऑफ

2011, उप विजेता

2012, लीग स्तर

2013, लीग स्तर

2014, लीग स्तर

2015, प्लेऑफ

2016, उप विजेता

2017, लीग स्तर

2018, लीग स्तर

2019, लीग स्तर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.