Move to Jagran APP

Video: 2018 में इन भारतीय क्रिकेटर्स ने की सबसे ज़्यादा कमाई, नंबर-3 देख रह जाएंगे हैरान

भारत में कई ऐसे क्रिकेटर्स हैं जो कमाई के मामले में बॉलीवुड स्टार्स को भी मात देते हैं, तो वहीं कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो रिटायर होने के बाद भी करोड़ों की कमाई कर रहे हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 29 Dec 2018 05:22 PM (IST)Updated: Sun, 30 Dec 2018 06:37 AM (IST)
Video: 2018 में इन भारतीय क्रिकेटर्स ने की सबसे ज़्यादा कमाई, नंबर-3 देख रह जाएंगे हैरान
Video: 2018 में इन भारतीय क्रिकेटर्स ने की सबसे ज़्यादा कमाई, नंबर-3 देख रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल] भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है। एक तरफ जहां क्रिकेटर्स को अपने खेल से सम्मान और फेम मिलता है वहीं कमाई भी खूब होती है। ख़ासकर टी-20 के आने के बाद से कमाई के मामले में इस खेल में काफी परिवर्तन देखने को मिला है।

loksabha election banner

भारत में कई ऐसे क्रिकेटर्स हैं जो कमाई के मामले में बॉलीवुड स्टार्स को भी मात देते हैं, तो वहीं कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो रिटायर होने के बाद भी करोड़ों की कमाई कर रहे हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि नई पीढ़ी के क्रिकेटर्स कहीं ज़्यादा पैसा कमाते हैं। इसके अलावा, दुनिया भर में टी-20 लीग का आयोजन होने लगा है, विशेष रूप से इंडियन प्रीमियर लीग ने खिलाड़ियों के लिए लाखों डॉलर कमाने का रास्ता खोल दिया है।

आज हम आपको बता रहे हैं भारत के 10 सबसे अमीर क्रिकेटरों के बारे में जिन्होंने 2018 में सबसे ज़्यादा कमाई की:

10. जसप्रीत बुमराह

साल 2018 में कमाई: 16.42 करोड़ रुपए

जसप्रीत बुमराह ने अपने क्रिकेट करियर में पहली बार 16.42 करोड़ की कमाई के साथ टॉप-10 में जगह बनाई है। बुमराह लगातार टीम इंडिया और आइपीएल टीम मुंबई इंडियंस के अहम गेंदबाज़ रहे हैं।

9. के.एल. राहुल

साल 2018 में कमाई: 16.48 करोड़ रुपए

2018 कमाई के मामले में टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज़ के.एल. राहुल के लिए भी अच्छा रहा। के.एल राहुल टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं। राहुल आइपीएल टीम किंग्स XI पंजाब का भी हिस्सा हैं। साथ ही, वो कई ब्रांड्स को एंडोर्स भी करते हैं।

8. सुरेश रैना

साल 2018 में कमाई: 16.96 करोड़ रुपए

साल 2018 सुरेश रैना के लिए काफी लकी साबित हुआ, उनकी करीब तीन साल बाद टीम इंडिया में वापसी हुई। मैच फीस के अलावा रैना आइपीएल के दौरान 9 से 10 करोड़ तक कमा लेते हैं। साथ ही, वह कई ब्रांड्स को एंडोर्स भी करते हैं।

7. भुवनेश्वर कुमार

साल 2018 में कमाई: 17.26 करोड़ रुपए

भुवि भारतीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की टीमों का हिस्सा हैं। इसके अलावा आइपीएल की टीम सनराइज़र्स हैदराबाद में अहम गेंदबाज़ की भूमिका निभाते हैं।

6. रविचंद्रन अश्विन

साल 2018 में कमाई: 18.9 करोड़ रुपए

आर. अश्विन ने इस साल आइपीएल टीम किंग्स XI पंजाब की कप्तानी की। अश्विन टीम इंडिया की टेस्ट टीम का हिस्सा हैं। साथ ही, वो कई ब्रांड्स का प्रमोशन भी करते हैं।

5.हार्दिक पांड्या

साल 2018 में कमाई: 28.46 करोड़ रुपए

हार्दिक पांड्या के लिए साल 2018 बेहद खास रहा। खासकर इस साल उनकी कमाई पिछले साल के मुकाबले में 800 प्रतिशत ज्यादा रही। उनकी कमाई साल 2017 में 3.04 करोड़ से इस साल 28.46 करोड़ हो गई। पांड्या टीम इंडिया की मैच फीस, मुंबई इंडियंस और ब्रांड एंडोर्समेंट से कमाते हैं।

4. रोहित शर्मा

साल 2018 में कमाई: 31.49 करोड़ रुपए

रोहित शर्मा कमाई के मामले में चौथे सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर हैं। रोहित शर्मा का बीसीसीआई के साथ कॉन्ट्रैक्ट है, वो आइपीएल की टीम मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं और साथ ही कई ब्रांड्स को प्रमोट भी करते हैं।

 

3. सचिन तेंदुलकर

साल 2018 में कमाई: 80 करोड़ रुपए

साल 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने भले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना बंद कर दिया हो, लेकिन कमाई के मामले में वो अब भी तीसरे सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर हैं। सचिन विज्ञापन के जरिए काफी कमाई कर लेते हैं। उनके पास करीब 24 ब्रांड का कॉन्ट्रैक्ट है। इसके अलावा सचिन इंडियन सुपर लीग में केरल ब्लास्टर्स और कबड्डी में तमित थलाइवास और बैडमिंटन में बैंग्लोर ब्लास्टर्स के को-ओनर हैं।

2. महेंद्र सिंह धौनी

साल 2018 में कमाई: 101.77 करोड़ रुपए

भारत के दूसरे सबसे धनी क्रिकेटर हैं टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धौनी। फोर्ब्स की इंडिया सेलेब्रिटी लिस्ट के अनुसार इस साल महेंद्र सिंह धौनी ने कुल 101.77 करोड़ की कमाई की। देश के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटरों में से एक, धौनी का टीम में होना जीत की गारंटी साबित हुआ है। 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने अंतराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले धौनी को 2007 में पहली बार कप्तान बनने के मौका मिला और उन्होंने इस मौके को भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। धौनी भारतीय क्रिकेट टीम की वनडे और टी20 टीम का अहम हिस्सा हैं। साथ ही, कई ब्रांड्स को एंडोर्स भी करते हैं।

1. विराट कोहली

साल 2018 में कमाई: 228.09 करोड़ रुपए

भारत के टॉप सबसे अमीर क्रिकेटरों की फेहरिस्त में पहले नंबर पर हैं टीम इंडिया के कप्तान- विराट कोहली। फोर्ब्स ने उन्हें दुनिया का सबसे धनी क्रिकेटर बताया है। मैदान पर अपने आक्रामक रवैये के लिए मशहूर कोहली इस समय विज्ञापन कंपनियों की पहली पसंद हैं और कई कंपनियों के ब्रांड एम्बेसडर भी हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.