Move to Jagran APP

टीम इंडिया है इस दशक में 'क्रिकेट का बादशाह', जीते हैं सबसे ज्यादा मैच

Team India इस दशक में अब तक सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में नंबर एक टीम है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 07:21 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 07:15 AM (IST)
टीम इंडिया है इस दशक में 'क्रिकेट का बादशाह', जीते हैं सबसे ज्यादा मैच
टीम इंडिया है इस दशक में 'क्रिकेट का बादशाह', जीते हैं सबसे ज्यादा मैच

 नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम का दबदबा विश्व क्रिकेट में किस तरह से बना हुआ है इसका अंदाजा आपको इन आंकड़ो को देखकर लग जाएगा। इस दशक में अब तक सबसे ज्यादा मैच क्रिकेट के तीनों प्रारूपों (टेस्ट, वनडे और टी 20) में जीतने वाली टीम भारत है। भारत ने इस अंतराल में ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम को भी पीछे छोड़ दिया है जिसे बेहद मजबूत टीम माना जाता है। अब तक इस दशक में मैच जीतने के मामले में भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया से काफी आगे है। वहीं तीसरे स्थान पर इस बार वनडे विश्व कप जीतने वाली टीम इंग्लैंड है। 

loksabha election banner

भारत ने अब तक जीते हैं कुल 278 मैच

इस दशक में खेले गए मैचों की बात करें तो टीम इंडिया ने मैच जीतने के मामले में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों को मिलाकर अपना दबदबा बना रखा है। भारत ने अब तक इस दशक में कुल 278 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने 234 मैच जीते हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जीत का अंतर काफी बड़ा दिखता है जबकि इस मामले में तीसरे साथ पर मौजूद इंग्लैंड की टीम ने कुल 227 मैचों में जीत दर्ज की है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच जीत और हार का अंतर ज्यादा नहीं है। 

अब तक इस दशक में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम (टेस्ट, वनडे व टी 20)

भारत- 278 मैच

ऑस्ट्रेलिया- 234 मैच

इंग्लैंड- 227 मैच

श्रीलंका की टीम को मिली है सबसे ज्यादा हार

इस दशक में अब तक अगर किसी टीम ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों को मिलाकर सबसे ज्यादा मैच हारे हैं तो वो है श्रीलंका की क्रिकेट टीम। इस टीम ने अब तक कुल 217 मैचों में हार दर्ज की है। वहीं इस मामले में दूसरे स्थान पर वेस्टइंडीज की टीम है जिसे कुल 207 मैचों में हार मिली है। इस दशक में अब तक सबसे ज्यादा मुकाबला गंवाने के मामले में पाकिस्तान की टीम तीसरे नंबर पर है जिसे कुल 193 मैचों में हार मिली है। 

इस दशक में अब तक सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम (टेस्ट, वनडे व टी 20)

श्रीलंका- 217 मैच

वेस्टइंडीज- 207 मैच

पाकिस्तान- 193 मैच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.