इस विदेशी टीम ने दी थी मात, 1984 से अब तक ग्रीनपार्क में खेले गए टेस्ट में अजेय है टीम इंडिया

ग्रीनपार्क में अब तक खेले गए 23 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम को सात बार जीत मिल चुकी है जबकि सिर्फ तीन में हार मिली है। 13 मुकाबले ड्रा पर खत्म हुए। 14 एकदिवसीय मुकाबलों में भारतीय टीम के नाम 10 जीतों का रिकार्ड दर्ज है।

Viplove KumarPublish: Tue, 30 Nov 2021 01:24 AM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 07:55 AM (IST)
इस विदेशी टीम ने दी थी मात, 1984 से अब तक ग्रीनपार्क में खेले गए टेस्ट में अजेय है टीम इंडिया

जागरण संवाददाता, कानपुर। ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारत का रिकार्ड बेहतर रहा है। ग्रीनपार्क में अब तक खेले गए 23 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम को सात बार जीत मिल चुकी है जबकि सिर्फ तीन में हार मिली है। 13 मुकाबले ड्रा पर खत्म हुए। 14 एकदिवसीय मुकाबलों में भारतीय टीम के नाम 10 जीतों का रिकार्ड दर्ज है। भारतीय टीम वर्ष 1984 से लेकर 2016 तक टेस्ट मुकाबले में अजेय है।

हालांकि, 25 से 29 नवंबर तक खेला गया मुकाबला ड्रा पर समाप्त हुआ। भारतीय टीम को अपनी 100वीं जीत ग्रीनपार्क में श्रीलंका के खिलाफ 2009 में मिली थी। 2016 में इसी मैदान में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 500 वां टेस्ट मैच भी खेला था। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड पैनल के अंतरराष्ट्रीय स्कोरर एसपी सिंह के मुताबिक ग्रीनपार्क में भारतीय टीम के नाम कई ऐसे रिकार्ड हैं जो स्टेडियम के गौरवशाली इतिहास से क्रिकेट प्रेमियों को परिचित कराते हैं।

ग्रीनपार्क में भारत ने एक दिन में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड श्रीलंका के खिलाफ 2009 में बनाया था। मैच के पहले दिन भारतीय टीम ने दो विकेट के नुकसान पर 417 रन बनाए थे। टीम इंडिया को पारी और 144 रनों की जीत मिली। ग्रीनपार्क में सर्वाधिक तीन-तीन शतक मोहम्मद अजहरुद्दीन और गुंडप्पा विश्वनाथ ने लगाए हैं। ग्रीनपार्क में टेस्ट की सबसे बड़ी साझेदारी वर्ष 1986 में श्रीलंका के खिलाफ अजहरुद्दीन और कपिल देव के बीच 272 रनों की हुई थी। वर्ष 2009 में श्रीलंका के खिलाफ ही 233 रनों की साझेदारी गौतम गंभीर व वीरेंद्र सहवाग के बीच हुई थी।

ग्रीनपार्क में न्यूजीलैंड से नहीं हारा भारत ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारतीय टीम का रिकार्ड जितना बेहतर है, कीवी टीम का रिकार्ड उतना ही निराशाजनक है। भारत और कीवी टीम के बीच ग्रीनपार्क में चार टेस्ट और एक एकदिवसीय मुकाबला खेला जा चुका है। भारतीय टीम ने दो टेस्ट में बड़ी जीत दर्ज की जबकि दो टेस्ट मैच ड्रा पर समाप्त हुआ। वर्ष 2017 में खेले गए अंतिम अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मुकाबले में भारत ने छह रन की रोमांचक जीत कीवी टीम पर दर्ज की

 

Edited By Viplove Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept