Move to Jagran APP

India vs New Zealand Semi Final: विश्व कप में पहले भी रिजर्व डे को हो चुका मैच, जानें- क्या रहा है परिणाम

India vs New Zealand Semi Final Reserve Day 2019 यह पहली बार नहीं है जब विश्व कप में रिजर्व डे को मैच खेला गया हो। इससे पहले भी ऐसा हो चुका है।

By Rajat SinghEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 01:08 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 01:08 PM (IST)
India vs New Zealand Semi Final: विश्व कप में पहले भी रिजर्व डे को हो चुका मैच, जानें- क्या रहा है परिणाम
India vs New Zealand Semi Final: विश्व कप में पहले भी रिजर्व डे को हो चुका मैच, जानें- क्या रहा है परिणाम

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs New Zealand Semi Final: मंगलवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा पहला सेमीफाइनल मैच बारिश की वजह से पूरा नहीं हो सका। जब बारिश की वजह से मैच रोका गया, तब न्यूजीलैंड की टीम ने 46.1 ओवर में 5 विकेट खोकर 211 रन बना लिए थे। सेमीफाइनल होने की वजह से मैच का बाकी हिस्‍सा बुधवार (रिजर्व डे) को खेला जाएगा। बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है, जब विश्व कप में रिजर्व डे को मैच खेला गया हो, इससे पहले भी ऐसा हो चुका है। उसमें खास बात यह है कि भारत इससे पहले विश्व कप में एक बार रिजर्व डे को मैदान पर उतर चुका है।

loksabha election banner

आज भी बारिश की आशंका, क्या हो पाएगा सेमीफाइनल मैच?

रिजर्व डे में भारत का कमाल
1999 विश्व कप में भारतीय टीम ग्रुप-ए में थी। इसी ग्रुप में 29 मई को बर्मिघम में इंग्लैंड का सामना भारत से था। भारत ने इस मैच में आठ विकेट पर 238 रन बनाए थे, जवाब में इंग्लैंड की पारी के 20.3 ओवर निकल चुके थे, लेकिन तभी बारिश आ गई और पूरे दिन खेल नहीं हो सका। इसके बाद रिजर्व डे यानी 30 मई को इंग्लैंड ने इसी स्कोर से मैच शुरू किया था और 169 रनों पर ऑलआउट होकर मैच हार गई थी। मौसम का इस मैच में इतना फर्क पड़ा था कि इंग्लैंड दूसरे दिन सिर्फ 15 ओवर ही खेल पाई थी। सौरव गांगुली ने इस मैच में 40 रन बनाए थे और गेंदबाजी में 8 ओवरों में 27 रन देकर 3 विकेट लिए थे। इस प्रदर्शन के लिए सौरव गांगुली को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

अगर आज भी हुई बारिश तो भारत को मिलेगा इतने रन का लक्ष्य

जब रिजर्व डे को भी नहीं हो पाया मैच
साल 1999 में भी विश्व कप इंग्लैंड में हो रहा था। उस वक्त भी बारिश ने कई मैचों में खलल डाला था। उस विश्व कप में भारत के अलावा न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे के बीच लीड्स में खेला गया मैच रिजर्व डे तक पहुंचा। हालांकि, इस मैच कोई भी नतीजा नहीं निकला। बारिश की वजह से मैच रद करना पड़ा।

India Vs New Zealand Semi Final Update: आज होगा 54 ओवर का मैच, जानें- कितने बजे डाली जाएगी पहली गेंद

जब जीत गया जिम्बाब्वे
साल 1996 में विश्व कप का आयोजन भारत में हुआ था। 25 फरवरी को पटना में जिम्बाब्वे और केन्या के बीच मैचा बारिश की वजह से 15.5 ओवरों तक ही खेला जा सका। इसके बाद 27 फरवरी को रिजर्व डे दिन वापस यह मैच खेला गया। लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे की टीम ने 5 विकेट से मैच में जीत दर्ज की थी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.