Move to Jagran APP

ओपनिंग बनीं टीम इंडिया की समस्या, पिछली 5 सीरीज में 50 रन की साझेदारी को तरसा भारत

भारतीय टीम इस वक्त एक ऐसी ओपनिंग जोड़ी की तलाश में है जो उसे लगातार अच्छी शुरुआत दिला पाए। पिछली पांच सीरीज पर नजर डालें तो भारतीय टीम के ओपनर महज 1 बार शतकीय साझेदारी निभा पाए हैं।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 03:41 PM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2021 03:41 PM (IST)
ओपनिंग बनीं टीम इंडिया की समस्या, पिछली 5 सीरीज में 50 रन की साझेदारी को तरसा भारत
भारतीय टीम के ओपनर शुभमन गिल- फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम के लिए ओपनिंग जोड़ी की समस्या लंबे समय से चली आ रही है। ऑस्ट्रेलिया के दौरे की कहानी घरेलू सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ भी जारी है। चेन्नई में खेले गए पहले मैच में नाकाम रहने वाली रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी दूसरे मैच की पहली पारी में भी अच्छी शुरुआत नहीं दिला पाए। ओपनिंग भारत की कमजोर कड़ी बनकर सामने आई है जिसकी वजह से टीम अच्छा नहीं कर पा रही।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भारत को चार में से सिर्फ एक मैच में 50 रन से उपर की साझेदारी देखने को मिली। इससे पहले न्यूजीलैंड में खेली गई सीरीज के दौरान भी भारत की ओपनिंग जोड़ी दोनों टेस्ट मैच में 50 रन की साझेदारी निभाने में नाकाम रही थी। यहां तक कि इससे ठीक पहले अपने घर पर खेलने उतरी भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ भी 26 रन की सबसे बड़ी साझेदारी ही कर पाई थी।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज के दौरान भारत के लिए रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने 317 रन की साझेदारी निभाई थी। यह पिछली 50 पारियों में भारत की एक मात्र शतकीय साझेदारी रही। इसके अलावा सीरीज के तीन में से दो मैच में ओपनिंग जोड़ी 20 रन भी नहीं बना पाई थी। सितंबर 2019 में वेस्टइंडीज के दौरे पर भी भारत की टीम अच्छी शुरुआत को तरसती रही। दो मैच में टीम की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी 32 रन की रही थी।

ओपनिंग जोड़ी तलाश जारी

केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी और रोहित शर्मा तक को भारत के लिए पारी की शुरुआत के लिए भेजा जा चुका है। इसमें से साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में मयंक और रोहित की जोड़ी ने उम्मीद जगाई लेकिन ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाते-जाते यह भी टूट गई। केएल राहुल और पृथ्वी शॉ तो अब ओपनिंग की दावेदारी से भी दूर हो चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया में रोहित और शुभमन की जोड़ी को आजमाया गया लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ यह भी नहीं चल रही। टीम मैनेजमेंट इसे और मौके देना चाहती है लेकिन इस सीरीज में अगर यह भी नहीं चल पाई तो मुश्किल वाकई बड़ी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.