Move to Jagran APP

Ind vs Eng: जेम्स एंडरसन ने दिलाई वसीम अकरम की याद, टेस्ट में भारत के खिलाफ हैं सबसे सफल

Ind vs Eng जेम्स भारत के खिलाफ एंडरसन का रिकॉर्ड अपने आप में ही उनकी सफलता की कहानी बयां कर देता है। उन्होंने भारत के खिलाफ 28 टेस्ट में 115 विकेट हासिल किए हैं जो किसी अन्य टीम के खिलाफ तुलना में उनके सबसे ज्यादा विकेट हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 11 Feb 2021 12:02 AM (IST)Updated: Thu, 11 Feb 2021 06:53 AM (IST)
Ind vs Eng: जेम्स एंडरसन ने दिलाई वसीम अकरम की याद, टेस्ट में भारत के खिलाफ हैं सबसे सफल
इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (एपी फोटो)

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। भारत की पिचें आमतौर पर तेज गेंदबाजों के लिए कब्रगाह मानी जाती हैं। शायद यही वजह है कि चेन्नई में पहले मैच के दौरान अपने टेस्ट करियर का 300वां विकेट लेने के बाद 32 वर्षीय भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा भी खुद को थका हुआ महसूस कर रहे थे, लेकिन इंग्लैंड के 38 वर्षीय तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन गेंद को न सिर्फ स्विंग करा रहे थे, बल्कि विकेट भी हासिल कर रहे थे। एंडरसन 611 विकेटों के साथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं। ओवरऑल देखें तो उनके आगे सिर्फ पूर्व भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले (619), ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (708) और श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800) हैं। वह इस दौरे पर ही कुंबले का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं।

loksabha election banner

वसीम अकरम की याद दिलाई : चेन्नई टेस्ट के पांचवें दिन जब भारत को जीत के लिए 381 रन की जरूरत थी और उसके नौ विकेट बाकी थे। वह एंडरसन ही थे जिन्होंने इंग्लैंड की जीत की नींव तैयार की। एंडरसन ने पहले सत्र में शुभमन गिल (50), अजिंक्य रहाणे (00) और रिषभ पंत (11) को पवेलियन भेजकर भारत के बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ तोड़ दी। उन्होंने तेजी से अंदर आती गेंद पर गिल को बोल्ड किया और इसी ओवर में रहाणे का ऑफ स्टंप भी ले उड़े।

भारतीय कप्तान विराट कोहली, पंत के साथ मिलकर भारत के संघर्ष को जारी रखे हुए थे लेकिन एंडरसन की ऑफ स्टंप से बाहर जाती एक धीमी गेंद को शरीर से दूर खेलने की कोशिश में पंत शॉर्ट कवर पर जो रूट को बेहद आसान कैच दे बैठे। एंडरसन जिस तरह की गेंदबाजी कर रहे थे उससे लग रहा था कि मानो कोई युवा तेज गेंदबाज इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाजों के अनुकूल पिच पर कहर ढा रहा है। उनको बाउंस भी मिल रहा था और स्विंग व रिवर्स स्विंग भी। वह पिछली सदी के आखिरी दशक में पाकिस्तानी गेंदबाज वसीम अकरम की याद दिला रहे थे।

भारत के खिलाफ सबसे सफल : भारत के खिलाफ एंडरसन का रिकॉर्ड अपने आप में ही उनकी सफलता की कहानी बयां कर देता है। उन्होंने भारत के खिलाफ 28 टेस्ट में 115 विकेट हासिल किए हैं जो किसी अन्य टीम के खिलाफ तुलना में उनके सबसे ज्यादा विकेट हैं। भारत के बाद सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ही ऐसी टीम है जिसके खिलाफ उन्होंने 100 टेस्ट विकेट का आंकड़ा छुआ है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 32 टेस्ट में 104 विकेट लिए हैं।

700 विकेट का बनाया लक्ष्य : भारत में उन्होंने अब तक 11 टेस्ट में सिर्फ 31 विकेट लिए हैं। वह यहां सिर्फ तीन बार ही एक टेस्ट में पांच विकेट हासिल कर पाए हैं। हालांकि, इस बात को नहीं भूलना चाहिए कि एंडरसन की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते तेज गेंदबाज संन्यास ले लेते हैं, लेकिन पिछले साल के अंत में 600 टेस्ट विकेट पूरे करने के बाद एंडरसन खुद को ज्यादा युवा महसूस कर रहे हैं। उन्होंने अब 700 टेस्ट विकेट का लक्ष्य बनाया है।

मैक्ग्रा ने की थी तारीफ : 36 साल की उम्र में एंडरसन जब सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज के रूप में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा (563) का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब थे तब मैक्ग्रा ने कहा था कि मैं हमेशा से ये कहता आ रहा हूं कि एंडरसन के पास क्लास है। वह गेंद को दोनों तरह स्विंग कराने में माहिर हैं। साल 2006-2007 में इंग्लैंड के खिलाफ मेरी आखिरी टेस्ट सीरीज के दौरान मैंने एंडरसन की गेंदबाजी को देखा। उनकी गेंदबाजी की कला बेहतरीन है। एंडरसन के अलावा मुझे तेज गेंदबाजी में वसीम अकरम का नाम ही दिमाग में आता है। वह भी काफी अच्छी गेंदबाजी करते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.