Move to Jagran APP

Ind vs Aus: टी20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की टीम पर भारी है टीम इंडिया, ये रहे आंकड़े

ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत वनडे सीरीज की हार के करने वाले भारतीय टीम अब लय में लौटना चाहती है। सीरीज का आखिरी वनडे जीतने के बाद कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि उनकी टीम वनडे की जीत से लय हासिल कर टी20 सीरीज में उतरेगी।

By Viplove KumarEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 12:26 AM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 12:26 AM (IST)
Ind vs Aus: टी20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की टीम पर भारी है टीम इंडिया, ये रहे आंकड़े
भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी विकेट का जश्न मनाते हुए (फोटो ट्विटर पेज BCCI)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद अब इतने ही मुकाबलों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। शुक्रवार 4 नवंबर को कैनबरा में दोनों टीमें पहले मैच में आमने सामने होंगी। वनडे सीरीज में हारने वाली भारतीय टीम यहां बदला चुकता करना चाहेगी। वैसे भी भारतीय टीम टी20 में ऑस्ट्रेलिया पर भारी रही है।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत वनडे सीरीज की हार के करने वाले भारतीय टीम अब लय में लौटना चाहती है। सीरीज का आखिरी वनडे जीतने के बाद कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि उनकी टीम वनडे की जीत से लय हासिल कर टी20 सीरीज में उतरेगी। सीरीज का पहला मैच उसी मैदान पर खेला जाना है जहां दोनों देशों के बीच आखिरी वनडे मैच खेला गया था।

टी20 में ऑस्ट्रेलिया पर हावी टीम इंडिया

अगर दोनों टीमों के बीच अब तक हुई टी20 मुकाबलों की भिड़ंत पर ध्यान दें तो मेजबान टीम पिछड़ती नजर आएगी। कुल 20 बार टी20 क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच मुकाबला हुआ है। इसमें से भारत ने कुल 11 बार मुकाबला अपने नाम किया तो ऑस्ट्रेलिया ने 8 बार ही मैच जीता है।

ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 मुकाबलों की बात करें तो दोनों टीमों के बीच यहां कुल 9 मैच खेले गए हैं। जिसमें से भारत ने 5 में जीत हासिल किया है जबकि मेजबान टीम को 3 में ही जीत नसीब हुआ है। पिछले दौरे पर खेला गया एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था।

सबसे बड़ा स्कोर भारत के नाम, सबसे ज्यादा रन भी

दोनों देशों के बीच ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 मुकाबलों की बात करें तो सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड भारत के ही नाम है। 2016 में सिडनी में खेले गए मुकाबले में भारत ने तीन विकेट पर 200 रन बनाए थे। अगर दोनों देशों के बीच सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजी की बता करें तो विराट कोहली के नाम कुल 317 रन हैं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान फिंच का नाम आता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.