Move to Jagran APP

पहले भी दो दिन में टेस्ट जीत चुका है भारत, जानिए कब और कितनी बार ऐसे खत्म हुआ मैच

टीम इंडिया ने महज दो दिन के भीतर ही इंग्लैंड की टीम को ढेर कर और मुकाबले में दमदार जीत हासिल की। 5 दिन का टेस्ट मैच महज दो दिन में खत्म हो जाए ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 08:05 PM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 07:07 AM (IST)
पहले भी दो दिन में टेस्ट जीत चुका है भारत, जानिए कब और कितनी बार ऐसे खत्म हुआ मैच
भारतीय स्पिनर आ अश्विन ने पूरे किए 400 टेस्ट विकेट - फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में खेला गया टेस्ट मैच इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है। टीम इंडिया ने महज दो दिन के भीतर ही इंग्लैंड की टीम को ढेर कर मुकाबले में दमदार जीत हासिल की। 5 दिन का टेस्ट मैच महज दो दिन में खत्म हो जाए ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है। भारत ने इससे पहले 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ ऐसे ही जीत हासिल की थी।

loksabha election banner

भारत ने अहमदाबाद में अक्षर पटेल और आर अश्विन की शानदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लिश टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। पहली पारी में अक्षर पटेल ने 6 और अश्विन ने 3 विकेट चटकाए, इंग्लैंड की पारी 112 रन पर सिमट गई। दूसरी पारी में अक्षर ने 5 तो वहीं अश्विन ने 4 इंग्लिश बल्लेबाजों को आउट किया। इंग्लैंड की टीम 81 रन पर ढेर हो गई और भारत के सामने 49 रन का लक्ष्य आया।

दो दिन में खत्म हुए टेस्ट मैच

अहमदाबाद टेस्ट इतिहास का 22वां ऐसा मुकाबला है जो महज 2 दिन में खत्म हुआ। पिछली बार भारत ने जून 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ बैंगलोर में दो दिन में टेस्ट मैच जीता था। सबसे पहले अगस्त 1882 इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो दिन में मैच जीता था। इसके बाद 1988 में तीन मैच में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने दो दिन में घुटने टेकने पर मजबूर किया।

1889 साउथ अफ्रीका की टीम ने इंग्लैंड को दो टेस्ट में दो दिन के अंदर हराया। इसके बाद 1890 में इंग्लैंड ने ओवल में ऑस्ट्रेलिया को फिर से दो दिन में मैच में मात दी। वहीं 1896 में साउथ अफ्रीका के दौरा करने वाली इंग्लैंड की टीम को दो मैच में दो दिन में हार मिली। साल 1912 में 2 बार मैच दो दिन में खत्म हुआ, 1921 से 2020 के बीच 10 टेस्ट मैच का नतीजा दो दिन में आया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.