Move to Jagran APP

मिताली राज ने रचा महिला वनडे क्रिकेट में नया इतिहास, चेज करते हुए बनाए सबसे ज्यादा रन

Ind vs SA मिताली राज ने अपनी पारी से ना सिर्फ टीम को जीत दिलाई बल्कि एक नया विश्व कीर्तिमान भी अपने नाम किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 06:57 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 07:47 PM (IST)
मिताली राज ने रचा महिला वनडे क्रिकेट में नया इतिहास, चेज करते हुए बनाए सबसे ज्यादा रन
मिताली राज ने रचा महिला वनडे क्रिकेट में नया इतिहास, चेज करते हुए बनाए सबसे ज्यादा रन

 नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज की बेहतरीन पारी के दम पर महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम को दूसरे वनडे मुकाबले में 5 विकेट से हरा दिया। तीन वनडे मैचों की सीरीज में ये भारत की लगातार दूसरी जीत रही। इस मैच में खेली गई अपनी पारी के दम पर मिताली राज ने महिला वनडे क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया। मिताली राज अब दुनिया की पहली ऐसी महिला क्रिकेटर बन गई हैं जिन्होंने रन चेज करते हुए वनडे क्रिकेट में अपने 3000 रन पूरे कर लिए हैं। मिताली से पहले ऐसा कमाल दुनिया की किसी भी महिला क्रिकेटर ने नहीं किया था। 

loksabha election banner

मिताली राज ने 8 चौकों की मदद से बनाए 66 रन

साउथ अफ्रीकी महिला टीम ने दूसरे वनडे मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 247 रन बनाए। साउथ अफ्रीका की तरफ से वोलवार्ट ने सबसे ज्यादा 69 रन बनाए। भारत को जीत के लिए 248 रन का लक्ष्य मिला था जिसे इस टीम ने 48 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर बना लिए। भारत की तरफ से पूनम राउत ने 65 रन की पारी खेली जबकि मिताली राज ने 66 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके भी लगाए। 

मिताली राज का वनडे करियर

मिताली राज का वनडे करियर अब तक बेहद शानदार रहा है। उन्होंने भारत के लिए अब तक कुल 205 मैच खेले हैं। 205 वनडे मैचों में उन्होंने 51.49 की शानदार औसत से कुल 6797 रन बनाए हैं। उनके नाम पर अब तक कुल 7 शतक दर्ज हैं जबकि उन्होंने वनडे में कुल 53 अर्धशतक लगाए हैं। मिताली राज का वनडे में बेस्ट स्कोर नाबाद 125 रन है जो उन्होंने 16 सितंबर 2018 में श्रीलंका की टीम के खिलाफ बनाया था। मिताली ने अपने वनडे करियर की शुरुआत 26 जून 1999 में की थी और आयरलैंड के खिलाफ अपने पहले ही मैच में उन्होंने नाबाद 114 रन की पारी खेली थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.