Move to Jagran APP

Ind vs WI: दूसरे वनडे में कोहली बनेंगे और 'विराट', तोड़ सकते हैं सचिन का ये खास रिकॉर्ड

भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच दूसरा वनडे मैच 24 अक्टूबर (बुधवार) को खेला जाएगा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 03:24 PM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 10:25 AM (IST)
Ind vs WI: दूसरे वनडे में कोहली बनेंगे और 'विराट', तोड़ सकते हैं सचिन का ये खास रिकॉर्ड
Ind vs WI: दूसरे वनडे में कोहली बनेंगे और 'विराट', तोड़ सकते हैं सचिन का ये खास रिकॉर्ड

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच दूसरा वनडे मैच 24 अक्टूबर (बुधवार) को खेला जाएगा। इस मैच में तीन भारतीय खिलाड़ी है जो कुछ खास उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं। इनमें टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का नाम भी शामिल हैं। रन मशीन कोहली तो विशाखापत्तनम में खेले जाने वाले इस मैच में तीन-तीन उपलब्धियां हासिल करने के साथ ही साथ एक विश्व रिकॉर्ड भी बना सकते हैं। कोहली के अलावा ओपनर शिखर धवन और महेंद्र सिंह धौनी के पास भी मौका होगा खास उपलब्धियां हासिल करने का।

loksabha election banner

कोहली बना सकते हैं ये विश्व रिकॉर्ड

पहले मैच में 140 रन की तूफानी पारी खेलने वाले विराट कोहली दूसरे वनडे मैच में एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ी से 10 हज़ार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं। फिलहाल ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज़ है। कोहली ने अब वनडे में 9919 रन बनाए हैं और उन्हें ‘दस हजारी’ क्लब में शामिल होने के लिए केवल 81 रन की दरकार है। बेहतरीन फार्म में चल रहे कोहली अगले वनडे मैच में इस उपलब्धि का हासिल कर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

सबसे आगे रहेंगे कोहली

सचिने ने ये 10 हज़़ार रन बनाने का ये विश्व रिकॉर्ड 259 वनडे पारियां खेलकर अपने नाम किया था, लेकिन कोहली ने अभी तक 212 वनडे मैचों में 204 पारियां ही खेली हैं। तो एेसे में  इतना तय है कि कोहली जब भी वनडे में 10,000 रन पूरे करेंगे तो सबसे कम पारियों में इस मुकाम पर पहुंचने का रिकार्ड उनके नाम पर होगा। कोहली से पहले विश्व के 12 बल्लेबाजों ने वनडे में 10,000 रन पूरे किए हैं। इनमें भारत के चार बल्लेबाज तेंदुलकर (18,426 रन), सौरव गांगुली (11,363), राहुल द्रविड़ (10,889) और महेंद्र सिंह धौनी (10,123) शामिल हैं।

इस रिकॉर्ड पर भी है कोहली की नज़र

कोहली को स्वदेश में 4,000 वनडे रन पूरे करने के लिए भी 30 रन की दरकार है। अगर वह इस मुकाम पर पहुंचते हैं तो तेंदुलकर (6976) और धौनी (4216) के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। दुनिया में अब तक केवल नौ बल्लेबाजों ने अपनी घरेलू सरजमीं पर 4,000 से अधिक रन बनाए हैं।

छठी बार ये कमाल कर सकते हैं कोहली  

कोहली ने 2018 में अब तक 889 रन बनाए हैं और वह छठी बार एक कैलेंडर वर्ष में 1,000 से अधिक वनडे रन बनाने की कोशिश करेंगे। इस साल कोहली ने अभी तक 10 वनडे मैच खेले हैं। इन 10 मुकाबलों में उन्होंने 127.00 के औसत से 889 रन बनाए हैं। इस साल कप्तान कोहली 4 शतक और 3 अर्धशतक भी लगा चुके हैं। इस साल उन्हें एक हज़ार वनडे रन पूरे करने के लिए 111 रन की दरकार है। हो सकता है कि ये 111 रन कोहली अगले वनडे मैच में ही बना लें, क्योंकि जिस तरह की फॉर्म उन्होंने पहले वनडे में दिखाई है। उसे देखकर ये संभव है कि वो अगले मुकाबले में इस उपलब्धि को हासिल कर लें।  

धौनी भी बन सकते हैं 10 हज़ारी

धौनी ने भारत की तरफ से हालांकि 9949 रन बनाए हैं और उन्हें अपनी राष्ट्रीय टीम की तरफ से वनडे में 10,000 रन पूरे करने के लिए 51 रन की दरकार है। धौनी ने 2007 में एशिया एकादश की तरफ से खेलते हुए अफ्रीका एकादश के खिलाफ तीन मैचों में 174 रन बनाए थे जिससे वह हाल में समाप्त हुए एशिया कप के दौरान ‘दस हजारी’ क्लब में शामिल हो गए थे।

धवन भी इस खास क्लब में हो सकते हैैं शामिल

टीम के इंडिया के गब्बर यानी शिखर धवन के पास भी अगले मैच में एक बड़ी उपलब्धि हासिल करने का मौका होगा। धवन धवन दूसरे वनडे मैच में अपने पांच हज़ार एकदिवसीय रन पूरे कर सकते हैं। फिलहाल शिखर धवन ने 111 मैचों में 48.27 की औसत से 4827 रन बना हैं। वनडे क्रिकेट में पांच हज़ार रन पूरे करने के लिए धवन को अब 173 रन की जरुरत है। शिखर धवन अगर इस उपलब्धि को हासिल कर लेते हैं तो वो ऐसा करने वाले 13वें भारतीय खिलाड़ी होंगे। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, एम एस धौनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी इस मुकाम तक पहुंच चुके हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.