Move to Jagran APP

IND vs WI: बिना बल्ला उठाए ही 'धौनी' ने बना दिया इतना बड़ा रिकॉर्ड

आपको बता दें कि धौनी किसी भी फॉर्मेट में 100 से ज्यादा स्टंप करने वाले दुनिया के पहले और इकलौते विकेटकीपर है।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Thu, 01 Nov 2018 03:58 PM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 05:52 PM (IST)
IND vs WI: बिना बल्ला उठाए ही 'धौनी' ने बना दिया इतना बड़ा रिकॉर्ड
IND vs WI: बिना बल्ला उठाए ही 'धौनी' ने बना दिया इतना बड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत के पूर्व कप्तान और दुनिया के बेस्ट फीनिशर के साथ साथ जबरदस्त विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी ने क्रिकेट के मैदान पर एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच 5वें वनडे में उन्होंने विकेटकीपर के तौर पर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया, वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें वनडे में धोनी ने भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर वेस्टइंडीज के बल्लेबाज कीरोन पॉवेल का शानदार कैच लपका और इसी के साथ ही माही के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। 

loksabha election banner

दरअसल धौनी ने वनडे इंटरनेशनल में विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में साउथ अफ्रीका के महान विकेटकीपर मार्क बाउचर को पीछे छोड़ दिया। धौनी ने पॉवेल के तौर पर अपना 425वां शिकार किया, इससे पहले उनके और बाउचर के नाम 424 शिकार दर्ज थे। 

अब धौनी वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक शिकार करने के मामले में तीसरे स्थान पर मौजूद है। धौनी से आगे ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (472) और श्रीलंका के कुमार संगाकारा (482) शिकार दर्ज है। धौनी ने अब तक अपने वनडे करियर में 332 मैच खेलकर 310 कैच और 115 स्टपिंग किए है, इस तरह उन्होंने अब तक 425 शिकार किए।

धौनी सिर्फ कैच ही नहीं बल्कि स्टपिंग में दुनिया के सबसे खतरनाक विकेटकीपर माने जाते है, स्टंप करते समय उनकी तेजी देखने लायक ही होती है। धौनी के नाम 115 स्टंप है। आपको बता दें कि धौनी किसी भी फॉर्मेट में 100 से ज्यादा स्टंप करने वाले दुनिया के पहले और इकलौते विकेटकीपर है।

आज तक कोई भी विकेटकीपर खेल के किसी भी फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी-20) में 100 से ज्यादा स्टंपिंग नहीं कर पाया है। अब धौनी का बल्ला इस समय जरूर शांत हो लेकिन उनके दस्तानों में पहले ही जैसा दम है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.