Move to Jagran APP

क्या आपको याद है पुजारा की 202 और रिद्धिमान साहा की 117 रन की पारी, रांची में मचाया था कोहराम

Ind vs SA रांची में पहले टेस्ट मैच का आयोजन 2017 में किया गया था और पहली बार भारत का सामना यहां पर ऑस्ट्रेलिया के साथ हुआ था।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 03:54 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 09:15 PM (IST)
क्या आपको याद है पुजारा की 202 और रिद्धिमान साहा की 117 रन की पारी, रांची में मचाया था कोहराम
क्या आपको याद है पुजारा की 202 और रिद्धिमान साहा की 117 रन की पारी, रांची में मचाया था कोहराम

 नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs SA Ranchi test match 2019: तीन मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-0 से सील करने के बाद टीम इंडिया MS Dhoni के शहर रांची में मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी टेस्ट मैच 19 अक्टूबर से खेलने जा रही है। विराट कोहली (Virat Kohli) पहले ही ये साफ कर चुके हैं कि वो प्रोटियाज को किसी भी तरह की रियायत देने के मूड में नहीं हैं और वो चाहते हैं कि इस टेस्ट सीरीज में वो 3-0 से साउथ अफ्रीका का क्लीन स्वीप करें। रांची में टीम इंडिया (Team India) अपना दूसरा टेस्ट मैच खेलने जा रही है। दो वर्ष पहले विराट की कप्तानी में भारतीय टीम (Indian cricket team) ने 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था पर नतीजा दोनों टीमों के लिए बराबरी का रहा था। 

prime article banner

दो साल पहले रांची में खेला गया था पहला टेस्ट मैच

रांची के जेएससीए स्टेडियम (JSCA stadium, Ranchi) पर जब टीम इंडिया ने दो साल पहले अपना पहला टेस्ट मैच खेला था तब उस मैच में भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और विकेटकीपर-बल्लेबाज रिद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) ने गजब की पारी खेली थी। हालांकि इन दोनों की पारी पर पानी फिर गया और ये मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ। पुजारा ने इस मैच में दोहरा शतक जबकि साहा ने शतक लगाकर टीम के स्कोर को 600 के पार पहुंचा दिया था। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया का पहला मैच रांची में बिना किसी नतीजे के खत्म हुआ। 

पुजारा ने बनाए 525 गेंदों पर 202 रन

रांची में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ था और उस वक्त कंगारू टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) थे। इस मैच में स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। पहले खेलते हुए कंगारू टीम ने कप्तान स्टीव स्मिथ (178 रन) और ग्लेन मैक्सवेल (104 रन) की शतकीय पारी के दम पर 451 रन बनाए।  इसके बाद बारी थी टीम इंडिया की और टीम के दोनों ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल (67) और मुरली विजय (82) ने टीम को अच्छा आधार दिया। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए चेतेश्वर पुजारा ने कंगारू गेंदबाजों को रूला दिया। उन्होंने इस मैच में 525 गेंदों का सामना करते हुए 202 रन बनाए। 

साहा ने ठोका शतक और खेली 117 रन की पारी

पुजारा के अलावा इस मैच में टीम इंडिया के निचले क्रम के बल्लेबाज व विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने भी 233 गेंदों का सामना करते हुए 117 रन की पारी खेली। जडेजा ने इस मैच में नाबाद 54 रन बनाए थे। पुजारा व साहा की इन बेहतरीन पारी के दम पर भारत ने पहली पारी में 9 विकेट पर 603 रन बनाकर पारी की धोषणा कर दी। इसके बाद दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 6 विकेट पर 204 रन बनाए और आखिरकार ये मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ। टीम इंडिया इस मैदान पर दूसरा व दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच खेलने जा रही है। विराट की टीम की अब यही कोशिश रहेगी कि वो यहां पर अपना रिकॉर्ड सुधारते हुए अपनी पहली टेस्ट जीत हासिल करें साथी ही एक बार फिर से  हमें पुजारा व साहा के द्वारा ऐसी ही पारी देखने को मिले। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.