Move to Jagran APP

अजिंक्य रहाणे पर फैसला लेने का आ चुका है वक्त, टीम इंडिया को लगातर दे रहे हैं दर्द

India vs England 4th test जब रहाणे बार-बार फेल हो रहे हैं तो उनकी जगह किसी अन्य बल्लेबाज को आजमाने में क्या हर्ज है। क्या पता वो बल्लेबाज टीम के लिए रन बना जाए और ना भी बना पाए तो रहाणे भी तो कुछ नहीं कर रहे हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 05 Sep 2021 04:58 PM (IST)Updated: Sun, 05 Sep 2021 07:04 PM (IST)
अजिंक्य रहाणे पर फैसला लेने का आ चुका है वक्त, टीम इंडिया को लगातर दे रहे हैं दर्द
अजिंक्य रहाणे ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में शून्य पर आउट हुए (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ajinkya Rahane out on zero in 2nd innings of 4th test at Oval: अजिंक्य रहाणे तकनीकी तौर पर बेहद सक्षम बल्लेबाज माने जाते हैं, लेकिन इंग्लैंड दौरे पर उनका प्रदर्शन लगातार टीम इंडिया को दर्द दे रहा है। रहाणे के बार-बार फेल होने के बाद भी टीम मैनेजमेंट उन्हें मौका दे रही है, लेकिन हर बार वो वही कहानी दोहरा रहे हैं। ऐसे में अब समय आ गया है कि, उनके स्थान को लेकर भारतीय टीम मैनेजमेंट को विचार करना चाहिए। रहाणे के रन नहीं बनाने की वजह से टीम दवाब में आ रही है।

loksabha election banner

पढ़ें- जसप्रीत बुमराह और संजना गणेशन के बीच कैसे हुई प्यार की शुरुआत, तेज गेंदबाज ने खुद किया खुलासा

ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में रहाणे शून्य पर हुए आउट

ओवल टेस्ट मैच की दूसरी पारी में जब रहाणे बल्लेबाजी के लिए आए थे तब चौथे दिन सुबह लगभग एक घंटे का खेल खत्म हो चुका था। यही नहीं टीम इंडिया भी अच्छी स्थिति में थी और रहाणे के लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म भी सेट था कि वो रन बनाएं। यहां पर उन पर किसी भी तरह का कोई दवाब नहीं था, बस उनसे एक अच्छी पारी की आस थी, लेकिन इसके बावजूद उनके बल्ले से रन नहीं निकले। हद तो ये हो गई कि 8 गेंदों का सामना करते हुए वो शून्य पर आउट हो गए। क्रिस वोक्स की गेंद पर रहाणे पगबाधा आउट हुए और पवेलियन लौट गए। 

ओवल टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 14 रन बनाए थे। अब जब रहाणे बार-बार फेल हो रहे हैं तो उनकी जगह किसी अन्य बल्लेबाज को आजमाने में क्या हर्ज है। क्या पता वो बल्लेबाज टीम के लिए रन बना जाए और ना भी बना पाए तो रहाणे भी तो कुछ नहीं कर रहे हैं। इस टेस्ट सीरीज में अजिंक्य रहाणे ने अब तक खेले चार टेस्ट मैचों की 7 पारियों में 5,1,61,18,10,14,0 रन बनाए हैं। यही नहीं पिछले 11 टेस्ट मैचों में उन्होंने सिर्फ दो अर्धशतक लगाए हैं। उन्होंने भारत के लिए आखिरी शतक 2020 में मेलबर्न में आस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था। उसके बाद से ना तो वो अपनी धरती पर चल रहे हैं और ना ही विदेशी धरती पर। 

रहाणे ने की मो. शमी की बराबरी

रहाणे इंग्लैंड के खिलाफ नौवीं बार डक पर आउट हुए और मो. शमी की बराबरी कर ली। शमी और रहाणे 9-9 बार इंग्लैंड के खिलाफ डक पर आउट हो चुके हैं। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा बार डक पर आउट होने वाले भारतीय खिलाड़ी बिशन सिंह बेदी थे। बेदी 12 बार इंग्लैंड के खिलाफ शून्य पर आउट हुए थे तो वहीं विराट कोहली 10 बार इंग्लिश टीम के खिलाफ डक पर आउट हो चुके हैं। 

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा बार डक पर आउट होने वाले टाप चार भारतीय खिलाड़ी-

बिशन सिंह बेदी - 12

विराट कोहली - 10

अजिंक्य रहाणे - 9*

मुहम्मद शमी - 9


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.