Move to Jagran APP

इंग्लैंड ने न सिर्फ जीती सीरीज़, भारत का ये सपना भी कर दिया चकनाचूर

तीसरे वनडे मैच में इंग्लैंड ने भारत को आठ विकेट से मात देकर सीरीज़ अपने नाम कर ली।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 18 Jul 2018 11:28 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 11:29 AM (IST)
इंग्लैंड ने न सिर्फ जीती सीरीज़, भारत का ये सपना भी कर दिया चकनाचूर
इंग्लैंड ने न सिर्फ जीती सीरीज़, भारत का ये सपना भी कर दिया चकनाचूर

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। सीमित ओवर की बेहतरीन टीमों के बीच मुकाबला था। 2-1 से टी-20 सीरीज जीतकर टीम इंडिया ने मेजबान इंग्लैंड को सकते में डाला था, लेकिन वनडे सीरीज में इंग्लैंड ने शानदार वापसी करते हुए टीम इंडिया को चारों खाने चित्त कर दिया। इंग्लैंड ने न सिर्फ भारत से सीरीज़ जीती बल्कि टीम इंडिया के लगातार दस वनडे सीरीज़ जीतने के सपने को भी चकनाचूर कर दिया। जो रूट ने पांड्या की गेंद पर चौका लगाकर न सिर्फ अपना शतक पूरा किया साथ ही साथ उन्होंने इंग्लैंड को सीरीज़ जीताकर भारत की लगातार 10वीं वनडे सीरीज जीतने की हसरत पर भी पानी फेर दिया।

loksabha election banner

इस वजह से सपना हुआ चकनाचूर

तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले को छोड़ दिया जाए, तो टीम इंडिया की हर रणनीति फीकी नजर आई। ना तो बल्लेबाज कमाल दिखा सके और ना ही गेंदबाज। टीम इंडिया ने कप्तान विराट कोहली के 71 रन की बदौलत पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में आठ विकेट पर 256 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने जो रूट के लगातार दूसरे शतक की बदौलत 44.2 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाकर मैच और सीरीज दोनों जीत ली। 

30 महीने के बाद वनडे सीरीज़ हारा भारत

विराट कोहली ने जब से टीम इंडिया की कमान संभाली है, ये पहला मौका रहा जब टीम इंडिया उनकी कप्तानी में कोई वनडे सीरीज़ हारी है। लगभग 30 महीने के बाद भारत ने कोई वनडे सीरीज़ हारी है। इससे पहले द्विपक्षीय वनडे सीरीज में भारतीय टीम को जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया में 1-4 से हार मिली थी, लेकिन उसके बाद से उसने हर द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीती थी। इस दौरान उसने जिंबाब्वे, न्यूजीलैंड (दो बार), इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका (दो बार), ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को हराया था, लेकिन इस बार इंग्लिश टीम ने भारत के इस विजयरथ को रोक दिया।

इस खिलाड़ी ने निभाया अहम किरदार

इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद ने इस निर्णायक मैच में भारत की हालत खराब कर दी। 25वें ओवर में पहले उन्होंने कार्तिक (21) को अपनी गुगली पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद 31वें ओवर में आदिल ने अपनी लेग स्पिन से कोहली को भी चौंका दिया। गेंद लेग स्टंप से घूमती हुई सीधा उनका ऑफ स्टंप उड़ा गई। विराट नहीं समझ पाए और क्रीज पर ही खड़े रह गए। इसके बाद आदिल का अगला शिकार बने रैना (01)। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर रैना के लिए कप्तान मोर्गन ने चतुराई भरा फैसला लेते हुए जो रूट को लेग स्लिप पर लगा दिया। लेग स्लिप पर खड़े रूट ने उनका कैच लपक लिया। इन तीन अहम विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया की कमर टूट गई और भारत बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.