Move to Jagran APP

लीड्स में टीम इंडिया नहीं दोहरा पाई कोलकाता टेस्ट का इतिहास, पुजारा और कोहली ने किया निराश

भारत और इंग्लैंड के बीच लीड्स टेस्ट में तीसरे दिन टीम इंडिया की दूसरी पारी के दौरान जिस तरह से चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे उसे देखकर वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ की याद आ गई थी लेकिन चौथे दिन दोनों ने निराश किया।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 28 Aug 2021 05:55 PM (IST)Updated: Sat, 28 Aug 2021 05:55 PM (IST)
लीड्स में टीम इंडिया नहीं दोहरा पाई कोलकाता टेस्ट का इतिहास, पुजारा और कोहली ने किया निराश
चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली ने लीड्स टेस्ट में किया निराश। (फोटो- एएफपी)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारत और इंग्लैंड के बीच लीड्स टेस्ट में तीसरे दिन टीम इंडिया की दूसरी पारी के दौरान जिस तरह से चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे, उसे देखकर वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ की याद आ गई थी। दो दशक पहले आस्ट्रेलिया और भारत के बीच कोलकाता के ईडन गार्डेंस में लक्ष्मण और द्रविड़ ने शानदार पारी खेलकर मैच का पासा ही पलट दिया था, लेकिन पुजारा और कोहली ऐसा कमाल नहीं कर पाए। टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में हार का सामना करना पड़ा। 

loksabha election banner

साल 2001 में आस्ट्रेलिया की टीम भारत दौर पर टेस्ट सीरीज खेलने आई थी और इस मैच से पहले मेजबान टीम 1-0 से पीछे चल रही थी। कोलकाता टेस्ट में भी टीम इंडिया की हालत खराब ही थी। जब वीवीएस लक्ष्मण दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आए तो टीम का स्कोर 52/1 था। आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 445 रन बनाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया पहली पारी में 171 रन पर आउट हो गई थी और उसे फालोआन मिला। टीम अभी भी आस्ट्रेलिया के स्कोर से 222 रन पीछे थी और जिस तरह से पहली पारी में बल्लेबाजों ने प्रदर्शन किया था उससे प्रशंसकों ने ड्रा की भी उम्मीद खो दी थी। इसके बाद लक्ष्मण और द्रविड़ ने यादगार पारी खेली। दोनों के बीच 376 रनों की साझेदारी हुई और टीम इंडिया को 171 रनों से जीत मिली। 

लक्ष्मण ने 281 और द्रविड़ ने 180 रनों की पारी खेली थी

टीम इंडिया का स्कोर 232/4 था जब राहुल द्रविड़ मैदान पर आए। इसके बाद उन्होंने लक्ष्मण के साथ 104 ओवर बल्लेबाजी की। डेढ़ दिन तक कोई विकेट नहीं गिरा। टीम इंडिया ने दूसरी पारी 657/7 पर पारी घोषित की। लक्ष्मण ने 281 और द्रविड़ ने 180 रनों की पारी खेली थी। आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 212 रनों सिमट गई।  बहरहाल, टीम इंडिया को आज ऐसे ही प्रदर्शन की जरूरत थी। लीड्स टेस्ट के तीसरे दिन जिस तरह पुजारा और कोहली ने बल्लेबाजी की, उससे उम्मीद जगी थी, लेकिन चौथे दिन दोनों ने निराश किया। 

पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर

पुजारा तो अपने स्कोर में एक भी रन नहीं जोड़ पाए और 91 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। विराट कोहली भी 55 रन बनाकर आउट हो गए। बता दें कि पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है। पहला टेस्ट मैच ड्रा रहा था। दूसरे में टीम इंडिया को जीत मिली थी और तीसरे में इंग्लैंड को जीत मिली। सीरीज का अगला मैच 2-6 सितंबर के बीच खेला जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.