Move to Jagran APP

Ind vs Aus: रिषभ पंत ने तोड़ा धौनी का ये खास रिकॉर्ड, एडिलेड में रच दिया इतिहास

एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 235 रन पर सिमटी। इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में 250 रन बनाए थे।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 08 Dec 2018 10:38 AM (IST)Updated: Sat, 08 Dec 2018 04:49 PM (IST)
Ind vs Aus: रिषभ पंत ने तोड़ा धौनी का ये खास रिकॉर्ड, एडिलेड में रच दिया इतिहास
Ind vs Aus: रिषभ पंत ने तोड़ा धौनी का ये खास रिकॉर्ड, एडिलेड में रच दिया इतिहास

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेेले जा रहे एडिलेड टेस्ट के तीसरे दिन विकेटकीपर-बल्लेबाज़ रिषभ पंत ने इतिहास रच दिया। 21 साल के इस युवा खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में छह कैच पकड़े और इसी के साथ उन्होंनें धौनी के एक खास रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया । इसी के साथ वो भारत के पहले ऐसे विकेटकीपर बन गए जिन्होंने एक टेस्ट पारी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह कैच पकड़े।

loksabha election banner

पंत ने तोड़ा धौनी का रिकॉर्ड 

पंत ने एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 6 शिकार किए और वे ऑस्ट्रेलिया में एक पारी में सर्वाधिक शिकार करने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड धोनी के नाम पर था जिन्होंने पर्थ में 2008 में 5 कैच लपके थे। धोनी ने इसके अलावा मेलबर्न में 2014 में भी एक पारी में 5 शिकार (4 कैच और 1 स्टम्प) किए थे।

पंत ने इन्हें भेजा पवेलियन

एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 235 रन पर सिमटी। इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में 250 रन बनाए थे। इस लिहाज़ से भारत को पहली पारी के आधार पर 15 रन की बढ़त मिली। ऑस्ट्रेलियाई पारी को 235 रन पर समेटने में पंत ने छह कैच लेकर अहम भूमिका निभाई। पंत ने शनिवार कोमिचेल स्टार्क, ट्रेविस हेड और जोश हेजलवुड के कैच पकड़े। इससे पहले एडिलेड टेस्ट के दूसरे दिन उन्होंने उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेम के कैच पकड़े थे। 

पंत ने की धौनी की बराबरी

पंत के अलावा महेंद्र सिंह धौनी ही एक ऐसे भारतीय विकेटकीपर रहे हैं जिन्होंने एक टेस्ट पारी में छह कैच पकड़े हो। धौनी ने ये कमाल 2009 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन टेस्ट में किया था। एक टेस्ट पारी में सबसे ज़्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड सात कैचों का है। ये कमाल पाकिस्तान के वसीम बारी, इंग्लैंड के बॉब टेलर, न्यूज़ीलैंड के इयान स्मिथ और वेस्टइंडीज़ के रिडली जैकब के नाम है। इन सभी विकेटकीपरों ने एक टेस्ट पारी में सात-सात कैच पकड़े थे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में छह कैच लेने वाले विकेटकीपर

रिषभ पंत से पहले भी कुछ विकेटकीपर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट पारी में छह कैच लेने का कमाल कर चुके हैं। इनमें द. अफ्रीका के डेनिस लिंड्से, इंग्लैंड के जैक रसेल, एलिक स्टीवर्ड, क्रिस रीड और मैट प्रायर का नाम शामिल है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट पारी में सबसे ज़्यादा सात कैच लेने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज़ के रिडली जैकब के नाम है। जैकब ने 2000 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर विकेट की पीछे सात कैच पकड़े थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.