Move to Jagran APP

Ind vs Aus: धौनी ने अपने आलोचकों को दिया करारा जवाब, भारत ने बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

Ind vs Aus: भारत ने एडिलेड में खेले गए दूसरे वनडे मैच को छह विकेट से जीत लिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन वनडे मैचों की सीरीज़ को 1-1 की बराबरी पर ला दिया है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 05:13 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 10:34 AM (IST)
Ind vs Aus: धौनी ने अपने आलोचकों को दिया करारा जवाब, भारत ने बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड
Ind vs Aus: धौनी ने अपने आलोचकों को दिया करारा जवाब, भारत ने बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए दूसरे वनडे मैच को टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन वनडे मैचों की सीरीज़ को 1-1 की बराबरी पर ला दिया है। भारत की इस जीत में अहम भूमिका निभाई टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एम एस धौनी और कप्तान विराट कोहली ने। धौनी ने इस बेहतरी पारी से अपने आलोचकों को भी करारा जवाब दे दिया।  इस जीत के साथ ही भारत ने एडिलेड के मैदान पर एक बड़ा रिकॉर्ड भी बना दिया। 

prime article banner

धौनी ने लगाया विनिंग शॉट

आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए छह गेंदों में सात रन की दरकार थी। धौनी 48 रन बनाकर खेल रहे थे। आखिरी ओवर की पहली ही गेंद पर धौनी ने छक्का लगाकर न सिर्फ अपना अर्धशतक पूरा किया बल्कि भारत की जीत भी तय कर दी। अगली ही गेंद पर धौनी ने एक रन लिया और भारत को एडिलेड में छह विकेट से जीत दिला दी।

धौनी ने 54 गेंदों में 55 रन की पारी खेली। माही ने पिछले मैच में भी अर्धशतक लगाया था, इसके बावजूद भी उनकी धीमी पारी को लेकर उनकी आलोचना हो रही थी। दूसरे वनडे में धौनी अंत तक टिके रहे और विनिंग शॉट भी लगाया। धौनी ने पहले कोहली के साथ मिलकर 82 रन की साझेदारी की। इसके बाद उन्होंने दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर नाबाद 57 रन की पार्टनरशिप करते हुए टीम इंडिया को जीत दिलाई।

कोहली ने भी दिखाया दम

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 39वां शतक जड़ा। रनों का पीछा करते हुए कोहली का ये 24वां शतक रहा। ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली का ये पांचवां सैंकड़ा रहा। कोहली को उनकी इस बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब भी मिला। विराट कोहली ने अपना 39वां वनडे शतक जड़ने के लिए 108 गेंदों का सामना किया। इस पारी में कोहली के बल्ले से पांच चौके और दो शानदार छक्के भी निकले। हालांकि कोहली 112 गेंदों में 104 रन बनाकर आउट हो गए।

भारत ने बनाया ये रिकॉर्ड

299 रन के लक्ष्य का पीछा करते ही भारत ने एडिलेड के मैदान पर रनों का पीछा करते हुए दूसरे सबसे बड़े स्कोर को चेज़ करने का रिकॉर्ड भी बना दिया। एडिलेड में चेज़ करते हुए सबसे बडे स्कोर को श्रीलंका ने हासिल किया था। श्रीलंका ने 1999 में 303 रनों का सफल चेज़ कर दिखाया था।

एडिलेड में सबसे बड़े लक्ष्यों का सफल पीछा 

303 रन- श्रीलंका बनाम इंग्लैंड, 1999

299 रन- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2019

297 रन- न्यूज़ीलैंड बनाम इंग्लैंड, 1983

272 रन- श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2012

270 रन- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2012

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK