Move to Jagran APP

Ind vs Aus: पहला रन बनाकर धौनी ने रचा इतिहास, इस तरह निकले सबसे आगे

Ind vs Aus: धौनी जब क्रीज़ पर आए तो टीम इंडिया 289 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मात्र चार रन पर तीन बड़े विकेट गंवा चुकी थी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 12 Jan 2019 12:51 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jan 2019 10:16 AM (IST)
Ind vs Aus: पहला रन बनाकर धौनी ने रचा इतिहास, इस तरह निकले सबसे आगे
Ind vs Aus: पहला रन बनाकर धौनी ने रचा इतिहास, इस तरह निकले सबसे आगे

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया (Ind vs Aus) के बीच पहले वनडे मैच में भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) ने इतिहास रच दिया। धौनी इस मैच में नंबर पांच पर बल्लेबाज़ी करने के लिए। धौनी जब क्रीज़ पर आए तो टीम इंडिया 289 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मात्र चार रन पर तीन बड़े विकेट गंवा चुकी थी। शिखर धवन और अंबाती रायुडू बिना खाता खोले आउट हो गए थे और कप्तान कोहली मात्र तीन रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे थे। इस मैच में धौनी ने पहला रन बनाते ही इतिहास रच दिया।

prime article banner

धौनी ने ऐसे रचा इतिहास 

धौनी ने सिडनी के मैदान इस मैच में अपना पहला रन बनाते ही इतिहास रच दिया। धौनी ने इस एक रन के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में  भारत के लिए खेलते हुए अपने 10 हज़ार वनडे रन पूरे कर लिए। धौनी ऐसा करने वाले भारत के पांचवें बल्लेबाज़़ बन गए हैं। धौनी से पहले ये कमाल सचिन तेंदुलकर, सौरवन गांगुली, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली कर चुके हैं।

पहले ऐसा नहीं कर सका कोई 

धौनी से पहले भले ही चार भारतीय बल्लेबाज़ भारत के लिए वनडे में 10 हज़ार रन बना चुके हों, लेकिन इस सभी में से धौनी ऐसे पहले बल्लेबाज़ हैं जो विकेटकीपर भी हैं। हालांकि राहुल द्रविड़ ने बीच में कुछ समय के लिए विकेटकीपिंग जरुर की थी, लेकिन वो अपने वनडे करियर में ज़्यादातकर समय एक बल्लेबाज़ के तौर पर ही खेले थे। वहीं इनमें से धौनी एकलौते ऐसे बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने अपने ज़्यादातर रन नंबर पांच से नीचे बल्लेबाज़ी करते हुए बनाए हैं। इससे पहले किसी भी भारतीय बल्लेबाज़ ने नंबर पांच से नीचे बल्लेबाज़ी करते हुए इस मुकाम को हासिल नहीं किया है। 

भारत के लिए 10 हज़ार रन बनाने वाले खिलाड़ी

सचिन तेंदुलकर- 18426 रन

सौरव गांगुली- 11221 रन

राहुल द्रविड़- 10768 रन

विराट कोहली- 10235 रन

एम एस धौनी- 10004* रन 

ऑस्ट्रेलिया ने ऐसे बनाए 288 रन

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से तीन बल्लेबाज़ों ने अर्धशतक जमाए। हैंड्सकॉम्ब ने 73, ख्वाज़ा ने 59 तो मार्श ने 54 रन की पारी खेली। वहीं स्टोइनिश 47 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार ने दो-दो विकेट लिए। वहीं जडेजा ने एक विकेट लिया। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.