Move to Jagran APP

Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 भारतीय बल्लेबाजों ने लगाए हैं दोहरे शतक, सबसे बड़ी पारी वीवीएस लक्ष्मण के नाम

Ind vs Aus टीम इंडिया की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने का रिकॉर्ड वीवीएस लक्ष्मण के नाम पर है। कंगारू टीम के खिलाफ भारत की तरफ से वीवीएस के अलावा अन्य चार बल्लेबाजों ने दोहरे शतक लगाए हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 03:38 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 08:41 PM (IST)
Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 भारतीय बल्लेबाजों ने लगाए हैं दोहरे शतक, सबसे बड़ी पारी वीवीएस लक्ष्मण के नाम
टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण के साथ सचिन तेंदुलकर (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs Aus: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज हमेशा ही काफी रोमांचक रहा है और टीम इंडिया के लिए कंगारू टीम के खिलाफ खेलना कभी आसान नहीं रहा है। ऑस्ट्रेलियाई टीम हमेशा ही एक मजबूत विरोधी टीम रही है और टीम में एक से बढ़कर एक खतरनाक गेंदबाज अलग-अलग दौर में रहे हैं ऐसे में उनके खिलाफ रन बनाना एक बड़ी उपलब्धि है। टीम इंडिया एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने वाली है, लेकिन उससे पहले जरा बात कर लेते हैं कि किस भारतीय बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में इस टीम के खिलाफ भारत की तरफ से सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेली है। 

loksabha election banner

टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण के नाम पर है। लक्ष्मण ने साल 2001 में एतिहासिक कोलकाता टेस्ट मैच में कंगारू टीम के खिलाफ 281 रन की पारी खेली थी और मैच में जीत भी दर्ज की थी। उनकी ये पारी भारत की तरफ से टेस्ट में कंगारू टीम के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी रही है और ये रिकॉर्ड अब तक बरकरार है। 

भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक सिर्फ सात बल्लेबाजों ने ही टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने की उपलब्धि हासिल की है। इसमें सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, राहुल द्रविड़, चेतेश्वर पुजारा, रवि शास्त्री, गौतम गंभीर और एम एस धौनी शामिल हैं। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 241 रन की पारी खेली थी तो वहीं वीवीएस ने 281 रन की पारी खेली थी। राहुल द्रविड़ भी कंगारू टीम के खिलाफ दोहरा शतक लगाते हुए 233 रन की पारी खेल चुके हैं तो वहीं पुजारा ने इस टीम के विरुद्ध 204 रन की पारी खेली थी। एम एस धौनी भी कंगारू टीम के विरुद्ध दोहरा शतक लगा चुके हैं और 224 रन की पारी खेल चुके हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोहरे शतक लगाने वाले 7 भारतीय बल्लेबाज-

वीवीएस लक्ष्मण- 281 रन

सचिन तेंदुलकर- 241* रन

राहुल द्रविड़- 233 रन

एम एस धौनी- 224 रन

रवि शास्त्री- 206 रन

गौतम गंभीर- 206 रन

चेतेश्वर पुजारा- 204 रन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.