Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया में डे-नाइट टेस्ट जीतना मुश्किल : गिलेस्पी

Ind vs Aus 2020 गिलेस्पी ने कहा कि दोनों ही टीमें शानदार हैं लेकिन मुझे लगता है कि भारत की मौजूदा टीम में बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं जो विकेट लेने का माद्दा रखते हैं। भारत के तेज आक्रमण में बुमराह की मौजूदगी अतिरिक्त फायदा पहुंचाने वाली है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 07:00 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 07:00 PM (IST)
EXCLUSIVE: भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया में डे-नाइट टेस्ट जीतना मुश्किल : गिलेस्पी
Ind vs Aus 2020 भारतीय टेस्ट टीम (एपी फोटो)

भारतीय टीम इस महीने के अंत में दुबई से ही ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना होगी, जहां उसे वनडे और टी-20 सीरीज के बाद दिसंबर-जनवरी में चार टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलनी है। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच इस सीरीज का प्रसारण सोनी नेटवर्क पर होगा। इस सीरीज व अन्य मुद्दों को लेकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी से अभिषेक त्रिपाठी ने खास बातचीत की। पेश हैं मुख्य अंश-

loksabha election banner

-पहले स्लेजिंग व तेज गेंदबाजी और अब कोरोना? क्या इस बार भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा अब और खतरनाक होने वाला है?

-मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया में जो भारतीय टीम खेलेगी उसमें बहुत ज्यादा पेशेवर क्रिकेटर हैं, वे ज्यादा चुनौती लेने की कोशिश करते हैं। इस साल इंग्लैंड में पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की टीमें बायो सिक्योर बबल (खिलाडि़यों के लिए बनाए गए विशेष माहौल) में खेली हैं। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी इन हालात में सामंजस्य बैठा चुके हैं। मुझे विश्वास है कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के साथ ही भारतीय खिलाड़ी भी इस माहौल को सामान्य तरह ही लेंगे और हमें बेहतरीन क्रिकेट देखने को मिलेगा।

-आखिरी समय तक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को मेजबान शहर तय करने में काफी दिक्कत आई। इसके अलावा बीसीसीआइ की तरफ से भी तमाम शर्ते रखी गई। आप इसे कैसे देखते हैं?

-क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस फैसले को लेकर राज्य सरकारों पर निर्भर था। ऑस्ट्रेलिया में हर राज्य की सरकारों के क्वारंटाइन को लेकर अपने अलग प्रोटोकॉल हैं इसलिए कार्यक्रम में थोड़ा बहुत बदलाव हुआ है। भारतीय टीम सिडनी में क्वारंटाइन रहेगी। न्यू साउथ वेल्स सरकार ने इसकी अनुमति दे दी है। यह भारतीय टीम और प्रबंधन के लिए अच्छा रहेगा कि वह आइपीएल के बायो-बबल में से आएगी और सिडनी में अभ्यास से उसे आगामी सीरीज के लिए काफी मदद मिलेगी।

-इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने हाल ही में कहा था कि ज्यादा बायो-बबल खिलाडि़यों को बीमार कर रहा है। इस बारे में आप क्या कहना चाहेंगे?

-मुझे नहीं लगता कि ऐसा है, क्योंकि इस तरह की चुनौती अचानक से सामने आ गई है और खिलाड़ी इसे मानसिक चुनौती की तरह ले रहे हैं। आपको अपनी पत्नी, परिवार और दोस्तों से लंबे समय के लिए दूर रहना पड़ रहा है और खिलाड़ी मैदान पर उतरकर अच्छा करने की कोशिश कर रहे हैं। इंग्लैंड में साउथैंप्टन हो या मैनचेस्टर, होटल से मैदान तक आने-जाने के दौरान और रहने के दौरान जितना संभव हो सकता है खिलाडि़यों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा गया।

-ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था। वार्नर और स्मिथ के आने से क्या अब कुछ फर्क पड़ेगा?

-स्मिथ और वार्नर ने ऑस्ट्रेलिया को कई बड़ी जीत दिलाई हैं। दो साल पहले ये दोनों टीम का हिस्सा नहीं थे और अब दोनों की वापसी हुई है। उनका टीम में लौटना अच्छा है। महत्वपूर्ण यह है कि अब भारत को दिखाना होगा कि वह ऑस्ट्रेलिया की पूरी तरह से मजबूत टीम के खिलाफ खेल सकता है। स्मिथ और वार्नर जैसे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के सामने गेंदबाजी करना भारतीय गेंदबाजों को खुद के लिए एक चुनौती की तरह लेना होगा। ऑस्ट्रेलिया के ज्यादातर खिलाड़ी अच्छी फॉर्म में हैं। मार्नस लाबुशाने बहुत ही बेहतरीन खिलाड़ी हैं। ट्रेविस हेड ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। टिम पेन ने बहुत ही अच्छी कप्तानी की है। ऑस्ट्रेलिया का गेंदबाजी आक्रमण भी बहुत अच्छा है। यह दौरा भारत के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होने वाला है। भारत के पास भी कुछ मैच विजेता खिलाड़ी हैं इसलिए यह सीरीज काफी बेहतरीन होने वाली है।

-आपके दौर में भारत कभी भी ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका था, यहां तक कि सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में भी नहीं लेकिन, विराट कोहली की अगुआई वाली टीम ने ऐसा कर दिखाया। दोनों टीमें क्या अंतर देखते हैं?

--यहां तक दोनों टीमों की तुलना की बात है तो यह सेब और संतरे की तुलना जैसा है। दोनों ही टीमें शानदार हैं, लेकिन मुझे लगता है कि भारत की मौजूदा टीम में बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं, जो विकेट लेने का माद्दा रखते हैं। भारत के तेज आक्रमण में बुमराह की मौजूदगी अतिरिक्त फायदा पहुंचाने वाली है। मुहम्मद शमी नई गेंद के बेहतरीन गेंदबाज हैं। इशांत शर्मा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक हैं। भुवनेश्वर कुमार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ युवा तेज गेंदबाजों में शामिल हैं। विराट कोहली की अगुआई में भारतीय बल्लेबाजी क्रम भी शानदार है। कोहली आगे बढ़कर अगुआई करते हैं। वह अपने बेहतर प्रदर्शन से साथी खिलाडि़यों को भी प्रेरित करते हैं। वह भारतीय क्रिकेट के एक महान कप्तान हैं।

-इस सीरीज में आप किसे जीत का दावेदार मानते हैं?

--निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलिया जीत की दावेदार है। वह अपने घरेलू मैदानों पर खेलेगी और उसे घरेलू टीम होने का फायदा मिलेगा। मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया की तैयारी बहुत अच्छी है। स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर जैसे दो बड़े खिलाडि़यों के लौटने से टीम संपूर्ण हुई है। ऑस्ट्रेलिया का तेज गेंदबाजी आक्रमण एक इकाई के रूप में बहुत अच्छा प्रदर्शन करता है और उनकी मदद के लिए नाथन लियोन जैसा स्पिनर है जिसने पिछली सीरीज में 20 विकेट लिए थे इसलिए मैं सिर्फ ऑस्ट्रेलिया को ही जीत का दावेदार कहूंगा।

-भारत ने पिछले दौरे पर एडिलेड में जीत से शुरुआत की थी। इस बार एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट है। आपको क्या लगता है कि इसका फायदा घरेलू टीम को मिलेगा या भारतीय टीम में एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट जीतने की क्षमता है?

-देखिए, कोहली की टीम में भारत में एक डे-नाइट टेस्ट खेला है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने कहीं ज्यादा डे-नाइट टेस्ट मैच खेले हैं। अगर डे-नाइट टेस्ट की ही बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ज्यादा अनुभवी टीम है इसलिए ऑस्ट्रेलिया इस मैच में जीत की कुछ ज्यादा दावेदार होगी। भारतीय टीम ने भारत से बाहर डे-नाइट टेस्ट में फील्डिंग नहीं की है। प्राकृतिक रोशनी की तुलना में कृत्रिम रोशनी में खेलना थोड़ा चुनौतीपूर्ण होता है। गुलाबी गेंद के खिलाफ चाहे बल्लेबाज हो या गेंदबाज या फिर फील्डिंग की बात हो, सभी के लिए थोड़ी मुश्किल होती है। वैसे दोनों ही टीमें अच्छी हैं और आत्मविश्वास से भरी हुई हैं। बाकी की कहानी खुद मैच बयां कर देगा।

-आपको क्या लगता है कि स्मिथ और वार्नर के खिलाफ भारतीय गेंदबाजी आक्रमण को क्या करना चाहिए?

-मुझे लगता है कि भारतीय गेंदबाजों का सामना बेहतरीन बल्लेबाजी क्रम से होगा। आपने स्मिथ और वार्नर की बात की, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पास एक से एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं। लाबुशाने बहुत अच्छा खेल रहे हैं और वह एक शानदार बल्लेबाज हैं। साउथ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान के रूप में ट्रेविस हेड ने हाल में तस्मानिया के खिलाफ नाबाद 171 रन की पारी खेली है। वह भी अच्छी फॉर्म में हैं। भारत को सिर्फ वार्नर व स्मिथ पर फोकस नहीं करना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया के पास कई मैच विजेता खिलाड़ी हैं। भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण शानदार है, लेकिन उनके लिए काफी कड़ी चुनौती होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.