Move to Jagran APP

इमरान खान से पहले ये क्रिकेटर भी बने हैं PM, एक तो PM के साथ-साथ राष्ट्रपति भी रहा

1992 में पाकिस्तान को विश्व चैंपियन बनाने वाले इमरान खान ने संन्यास से वापसी करते हुए अपनी टीम को विश्व विजेता बनाया था।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 18 Aug 2018 04:14 PM (IST)Updated: Sat, 18 Aug 2018 04:27 PM (IST)
इमरान खान से पहले ये क्रिकेटर भी बने हैं PM, एक तो PM के साथ-साथ राष्ट्रपति भी रहा

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। इमरान खान ने शनिवार 18 अगस्त 2018 की सुबह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ली। वो पाकिस्तान के 22वें वज़ीर-ए-आज़म बन गए। क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान ने पाकिस्तान को 1992 में विश्व चैंपियन बनाया था। हालांकि वो क्रिकेटर से प्रधानमंत्री बनने वाले पहले शख्स नहीं है। उनसे पहले भी कुछ लोग ये कमाल कर चुके हैं, लेकिन इमरान दुनिया के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं जो प्रधानमंत्री बनें हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे लोगों के बारे में जो पहले क्रिकेट खेले और फिर बाद में अपने-अपने देश के प्रधानमंत्री बन गए।

loksabha election banner

पाकिस्तान में पहले भी हुआ है ऐसा

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ भी पहले एक क्रिकेटर थे और बाद में फिर वो राजनीति की पिच पर उतरे। नवाज़ ने क्लब क्रिकेट खेलते हुए दमदार प्रदर्शन किया था और उस प्रदर्शन की वजह से उन्हें एक फर्स्ट क्लास मैच भी खेलने का मौका मिला था। ये मुकाबला 1973-74 में खेला गया था और नवाज़ पाकिस्तान रेलवे की तरफ से पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के खिलाफ खेले थे, लेकिन इस मैच में वो शून्य (00) पर आउट हो गए और फिर इसके बाद वो कभी भी फर्स्ट क्लास क्रिकेट नहीं खेले। थोड़े समय के बाद वो क्रिकेट छोड़ कर राजनीति के मैदान पर उतरे और यहां उन्होंने प्रधानमंत्री पद तक का सफर तय किया। फिलहाल नवाज़ शरीफ पाकिस्तान की जेल में हैं।

इंग्लैंड में भी हुआ है ये कमाल

इंग्लैंड के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले सर एलेस डगलस होम ब्रिटेन के एकमात्र प्रधानमंत्री रहे हैं। उन्होंने मिडिलसेक्स और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से 10 प्रथम श्रेणी मैच खेले। वे अक्टूबर 1963 से अक्टूबर 1964 तक ब्रिटिश प्रधानमंत्री रहे।

न्यूज़ीलैंड में भी ये क्रिकेटर बना था प्रधानमंत्री

वेलिंग्टन के लिए दो फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके सर फ्रांसिस बेल मई 1925 में अल्पावधि के लिए न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री बने थे। न्यूज़ीलैंड में जब प्रधानमंत्री विलियम मैसी का निधन हो गया था, तब उनके बाद बेल को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था। चुनावों के बाद बेल ने प्रधानमंत्री बनने का पार्टी का प्रस्ताव ठुकराया था जिसके बाद गॉर्डन कोएट्सं को प्रधानमंत्री बनाया गया था।

कामिसिस मारा भी बने थे प्रधानमंत्री

कामिसिस मारा फिजी के एक क्रिकेटर थे और उन्हें मॉर्डन फिजी का संस्थापक माना जाता है। जब फिजी को ग्रेट ब्रिटेन से स्वतंत्रता मिली तब वे वहां के मुख्यमंत्री थे। इसके बाद वे 21 साल तक फिजी के प्रधानमंत्री और 7 साल तक राष्ट्रपति भी रहे। मारा ने 1953-54 में फिजी की तरफ से न्यूजीलैंड दौरे पर ओटागो और केंटरबरी के खिलाफ फर्स्ट क्लास मैच खेले थे। केंटरबरी के खिलाफ मैच में 44 रन बनाने के बाद उनका हाथ टूट गया था जिसके चलते उन्हें दौरे के बीच में से वापस लौटना पड़ा। इसके साथ ही उनका क्रिकेट करियर खत्म हो गया था।

इसी लिस्ट में अब इमरान खान का नाम भी जुड़ गया है। इसके साथ ही इमरान खान के बारे में एक और दिलचस्प बात है और वो ये है कि- 

संन्यास से लौटे थे इमरान खान

1992 में पाकिस्तान को विश्व चैंपियन बनाने वाले इमरान खान ने संन्यास से वापसी करते हुए अपनी टीम को विश्व विजेता बनाया था। इमरान खान ने 1987 विश्व कप के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। बाद में उन्होंने संन्यास से वापसी की और अपनी दमदार नेतृत्व क्षमता के जरिए पाकिस्तान को 1992 विश्व कप का खिताब दिलाया। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.