Move to Jagran APP

ICC world cup 2019: फॉर्म में नहीं है टीम इंडिया का ये स्टार गेंदबाज, कहीं विश्व कप में हो ना जाए गड़बड़

भारतीय टीम का ये स्टार गेंदबाज इस वक्त अपनी फॉर्म से जूझ रहा है। विश्व कप से ठीक पहले इस खिलाड़ी का फॉर्म खराब होना टीम इंडिया के लिए नुकसानदेह है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 05:54 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 12:18 AM (IST)
ICC world cup 2019: फॉर्म में नहीं है टीम इंडिया का ये स्टार गेंदबाज, कहीं विश्व कप में हो ना जाए गड़बड़
ICC world cup 2019: फॉर्म में नहीं है टीम इंडिया का ये स्टार गेंदबाज, कहीं विश्व कप में हो ना जाए गड़बड़

मुंबई, रायटर। विश्व कप में कुलदीप यादव से भारत के स्पिन आक्रमण की अगुआई करने की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन 50 ओवर के इस टूर्नामेंट से पहले मौजूदा आइपीएल में उनकी खराब फॉर्म विराट कोहली और उनकी टीम के लिए सिरदर्द बनी हुई है। बायें हाथ का यह कलाई का स्पिनर गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग में अपने साथी स्पिनर युजवेंद्रा सिंह चहल से एक स्थान आगे सातवें स्थान पर है।

loksabha election banner

इन दोनों की जोड़ी भारत के अग्रिम स्पिनरों के रूप में उभरी है और इन दोनों को बायें हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा के साथ विश्व कप के लिए चुनी गई 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। 24 साल के इस चालाक स्पिनर ने 44 वनडे मैचों में 22 से भी कम की औसत से 87 विकेट झटके हैं। 2017 आइपीएल में उन्होंने 12 विकेट लिए थे और पिछले सत्र में इससे पांच विकेट ज्यादा लिए थे, लेकिन यह सत्र उनके लिए बुरे सपने की तरह साबित हुआ है। इस सत्र में कुलदीप ने नौ मैचों में सिर्फ चार विकेट लिए हैं और उनका इकॉनमी रेट 8.66 है, जबकि उन्होंने केकेआर के लिए 33 ओवर गेंदबाजी की है। इसके चलते केकेआर की टीम को लगातार पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

आरसीबी के खिलाफ शुक्रवार को चार ओवर में 59 रन देकर एक विकेट हासिल करने के बाद उन्हें रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उसके घरेलू मैदान पर हुए मुकाबले में अंतिम एकादश से बाहर रखा गया था। इसके बाद केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक ने कहा था, 'निश्चित रूप से फॉर्म मुद्दा है। वह पिछले मैच में हमारे साथ टीम में नहीं थे। इसकी वजह यह है कि हम उन्हें ब्रेक देना चाहते थे, जिससे वह तरोताजा होकर वापसी करें। कुलदीप वैसी गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं जिसके लिए वह जाने जाते हैं। यही वजह है कि हमने उन्हें ब्रेक दिया। यही एकमात्र वजह है कि हमने उन्हें इस मैच में नहीं खिलाया।'

प्रारूप में अंतर के बावजूद विश्व कप के लिए इंग्लैंड रवाना होने से पहले भारतीयों के लिए आइपीएल ही एकमात्र प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट बचा है। कुलदीप हमेशा ही आक्रमण करते हुए नजर आते हैं। वह अपनी फ्लाइट से बल्लेबाजों को लुभाते हैं और इसके चलते कुछ अतिरिक्त रन भी देते हैं, लेकिन शुक्रवार को इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली द्वारा की गई उनकी गेंदों की पिटाई ने उन्हें तोड़कर रख दिया है। बायें हाथ के मोइन ने कुलदीप के एक ओवर में तीन छक्कों और दो चौकों की मदद से 27 रन बटोरे थे। हालांकि, वह इस ओवर की अंतिम गेंद पर आउट हो गए थे। आरसीबी और भारत के कप्तान कोहली दूसरे छोर पर खड़े कुलदीप की दुर्दशा देख रहे थे और उन्हें उम्मीद थी कि पांच जून को विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले से पहले उनका प्रमुख स्पिनर आत्मविश्वास हासिल करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.