Move to Jagran APP

MS Dhoni का जलवा कायम, ICC ने दशक की बेस्ट वनडे व टी20 टीम का कप्तान बनाया, विराट बने टेस्ट कप्तान

ICC ने टीम इंडिया को दो-दो वर्ल्ड कप खिताब दिलाने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को वनडे और टी20 के दशक की टीम का कप्तान बनाया है तो वहीं विराट कोहली को आइसीसी टेस्ट टीम ऑफ द डिकेड का कप्तान बनाया गया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 27 Dec 2020 04:06 PM (IST)Updated: Sun, 27 Dec 2020 06:47 PM (IST)
MS Dhoni का जलवा कायम, ICC ने दशक की बेस्ट वनडे व टी20 टीम का कप्तान बनाया, विराट बने टेस्ट कप्तान
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने क्रिकेट की दुनिया में जो कामयाबी हासिल की है उसकी वजह से उन्हें शायद ही कभी भूला जा सकता है। धौनी ने इस साल 15 अगस्त को इंटरनेशनल क्रिेकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन उनका जलवा अभी कायम है जिसका ताजा उदाहरण है आइसीसी द्वारा चुनी गई दशक की बेस्ट वनडे व टी20 टीम। आइसीसी ने दशक की जो बेस्ट वनडे व टी20 टीम का चयन किया है उसका कप्तान एम एस को ही बनाया है। वहीं दशक की बेस्ट टीम के कप्तान की जिम्मेदारी विराट कोहली को सौंपी गई है। 

loksabha election banner

आइसीसी की दशक की बेस्ट वनडे टीम के कप्तान बने एम एस धौनी

आइसीसी ने जिस वनडे टीम का चयन किया है उसमें ओपनर के तौर पर रोहित शर्मा व डेविड वार्नर हैं जबकि तीसरे नंबर पर विराट कोहली हैं। इस टीम में चौथे नंबर के लिए एबी डिविलियर्स का चयन किया गया है जबकि पांचवें नंबर पर ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को रखा गया है। धौनी को छठे क्रम पर रखा गया है और वो टीम के कप्तान साथ ही विकेटकीपर भी हैं। इसके अलावा टीम में बेन स्टोक्स बतौर ऑलराउंडर शामिल किए गए हैं जबकि तेज गेंदबाज के तौर पर मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट व लसिथ मलिंगा हैं। टीम में इमरान ताहिर स्पिनर के तौर पर चुने गए हैं। 

आइसीसी वनडे टीम ऑफ द डिकेड-

रोहित शर्मा, डेविड वार्नर, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, एम एस धौनी (कप्तान), बेन स्टोक्स, मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, इमरान ताहिर, लसिथ मलिंगा। 

आइसीसी की दशक की बेस्ट टी20 टीम के कप्तान एम एस धौनी

आइसीसी ने अपनी दशक की बेस्ट टी20 टीम का कप्तान भी एम एस धौनी को ही बनाया है। इस टीम में बतौर ओपनर बल्लेबाज आइसीसी ने रोहित शर्मा व क्रिस गेल को शामिल किया है। तीसरे नंबर पर आरोन फिंच जबकि चौथे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए विराट कोहली को रखा गया है। एबी डिविलियर्स पांचवें नंबर के बल्लेबाज के रूप में टीम में शामिल हैं तो वहीं ग्लेन मैक्सवेल छठे नंबर पर हैं। एम एस धौनी सातवें नंबर पर हैं और वो कप्तान के साथ-साथ विकेटकीपर भी हैं। धौनी के बाद टीम में किरोन पोलार्ड हैं जबकि स्पिनर के तौर पर राशिद खान टीम में हैं। जसप्रीत बुमराह व लसिथ मलिंगा टीम में तेज गेंदबाज के रूप में शामिल किए गए हैं। 

आइसीसी टी20 टीम ऑफ द डिकेड-

रोहित शर्मा, क्रिस गेल, आरोन फिंच, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, एम एस धौनी (कप्तान), किरोन पोलार्ड, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा।  

आइसीसी की दशक की बेस्ट टेस्ट टीम के कप्तान बने विराट कोहली 

आइसीसी ने विराट कोहली को दशक की बेस्ट टेस्ट टीम का कप्तान बनाया है। इस टीम में विराट के अलावा जसप्रीत बुमराह भी हैं। टीम में ओपनर के तौर पर एलिएस्टर कुक व डेविड वार्नर हैं तो वहीं तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आइसीसी ने केन विलियमसन को रखा। विराट कोहली चौथे नंबर पर हैं जबकि स्टीव स्मिथ पांचवें नंबर पर हैं। छठे नंबर पर कुमार संगकारा हैं जो विकेटकीपर भी हैं। इनके अलावा टीम में बेन स्टोक्स, आर अश्विन, डेल स्टेन, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन हैं। 

आइसीसी टेस्ट टीम ऑफ द डिकेड- 

एलिएस्टर कुक, डेविड वार्नर, केन विलियमसन, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, कुमार संगकारा (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, आर अश्विन, डेल स्टेन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.