Move to Jagran APP

ICC शुरू करेगी T20 और ODI Champions Cup टूर्नामेंट, क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी

ICC T20 and ODI Champions Cup इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी कुछ नए टूर्नामेंट लाने पर विचार कर रही है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 11:12 AM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 02:47 PM (IST)
ICC शुरू करेगी T20 और ODI Champions Cup टूर्नामेंट, क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी
ICC शुरू करेगी T20 और ODI Champions Cup टूर्नामेंट, क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी

लंदन, एएनआइ। ICC T20 and ODI Champions Cup: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी 2023-31 के दौरान कुछ नए टूर्नामेंट शुरू करने की योजना बना रही है। आइसीसी 2023 से 2031 की अवधि में टी20 चैंपियंस कप और वनडे इंटरनेशनल चैंपियंस कप टूर्नामेंट आयोजित कराने की योजना बना रही है। हालांकि, अभी आइसीसी ने इन टूर्नामेंट्स को लेकर आधिकारिक ऐलान नहीं किया है।

loksabha election banner

इस टी20 टूर्नामेंट में टॉप 10 टीमें शामिल होंगी, जिसमें 48 मुकाबले खेले जाएंगे। इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए वर्ल्ड कप 2019 की तरह हर टीम दूसरी टीम से भिड़ेगी। आइसीसी के प्रस्ताव के मुताबिक, टी20 चैंपियंस कप 2024 और 2018 में आयोजित होगा, जबकि ODI Champions Cup आइसीसी 2025 और 2029 में आयोजित कराने पर विचार कर रही है। हालांकि, वर्ल्ड कप दोनों फॉर्मेट के अभी भी जारी रहेंगे।

वर्ल्ड कप अपने समय पर होंगे आयोजित

आइसीसी के नए टूर्नामेंट के अलावा T20 World Cup एक 2026 और दूसरा 2030 में आयोजित होगा। वहीं, वनडे विश्व कप 2027 के बाद 2031 में आयोजित होना है। ऐसे में आइसीसी के मुताबिक लगभग हर साल एक बड़ा आइसीसी टूर्नामेंट आयोजित होगा। वहीं, टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप भी जारी रहेगी, जिसका पहला फाइनल मैच 2021 में खेला जाएगा।

50 ओवर के फॉर्मेट वाले चैंपियंस कप को आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की तरह आयोजित कराएगी। वहीं, टी20 चैंपियंस कप वर्ल्ड कप की तरह ट्रीट किया जाएगा। आइसीसी ने इन टूर्नामेंट की रूप-रेखा बनाकर अपने फुल मेंबर नेशन्स को 15 मार्च तक आइसीसी के ग्लोबल इवेंट्स के लिए 2023 से 2031 तक की बोली लगाने में रुचि दिखाने के लिए अवगत करा दया है। हालांकि, इसमें कुछ बोर्ड अडंगा डाल सकते हैं।

BCCI नहीं देगी ICC का साथ?

दरअसल, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड को आइसीसी के इस प्रस्ताव के पक्ष में शायद नहीं देखा जाएगा, क्योंकि ये तीन ताकतवर बोर्ड द्विपक्षीय क्रिकेट को बड़ा करने पर विचार कर रहे हैं। खुद बीसीसीआइ के अध्यक्ष सौरव गांगुली 4 नेशनल सीरीज की प्लानिंग में है, जिससे बोर्ड को फायदा हो, लेकिन आइसीसी टूर्नामेंट्स में आइसीसी को ज्यादा फायदा होता है। इसलिए ये बोर्ड शायद इसके पक्ष में न खड़े हों। 

आइसीसी की लगभग हर साल के लिए बनाए गए एक ग्लोबल टूर्नामेंट की वजह से कुछ द्विपक्षीय सीरीज भी कम हो जाएंगी, जिससे कई बोर्डों को नुकसान होगा। हालांकि, आइसीसी वुमेंस क्रिकेट में भी टी20 और वनडे चैंपियंस कप शुरू करने पर विचार कर रही है, लेकिन आइसीसी के इवेंट्स सिर्फ मेजबान देश को ज्यादा फायदा है जबकि बाकी के अधिकार इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के पास होते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.