Move to Jagran APP

अब IPL में सूर्यकुमार यादव और इशान किशन को रिटेन नहीं कर पाएगी मुंबई इंडियंस, जानिए कारण

IPL 2022 से पहले मुंबई इंडियंस को एक झटका लगा है क्योंकि मुंबई की टीम अगले साल आइपीएल के लिए सूर्यकुमार यादव और इशान किशन जैसे खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर पाएगी। इसके पीछे की वजह बहुत रोचक है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 02:54 PM (IST)Updated: Mon, 15 Mar 2021 07:45 PM (IST)
अब IPL में सूर्यकुमार यादव और इशान किशन को रिटेन नहीं कर पाएगी मुंबई इंडियंस, जानिए कारण
सूर्यकुमार यादव और इशान किशन ने डेब्यू कर लिया है (फोटो ट्विटर)

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में पांच मैचों की सीरीज के दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में इंग्लैंड का सामना किया। इंग्लैंड के खिलाफ 8 विकेट से पहले टी20 मैच में हारने के बाद भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन में दूसरे मैच के लिए दो बदलाव किए, क्योंकि उन्होंने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल को बाहर किया था और इशान किशन और सूर्यकुमार यादव को मौका दिया था। इसी के साथ ये तय हो गया कि सूर्यकुमार यादव और इशान किशन को मुंबई इंडियंस अगले साल के आइपीएल के लिए रिटेन नहीं कर पाएगी।

loksabha election banner

दरअसल, जैसे ही सूर्यकुमार यादव और इशान किशन ने भारतीय टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू किया तो वैसे ही वे भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर बन गए। किशन ने शानदार 56 रन की पारी खेली, जबकि सूर्यकुमार की बारी नहीं आई। इसी के साथ मुंबई इंडियंस की मुश्किलें सूर्यकुमार यादव और इशान किशन ने डेब्यू करते ही बढ़ा दीं। ये मुश्किलें ऐसी हैं कि सूर्यकुमार यादव और इशान किशन आइपीएल 2022 में अन्य टीमों के लिए भी खेलते नजर आ सकते हैं, क्योंकि अगले साल के आइपीएल के भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ मेगा ऑक्शन आयोजित कर सकती है।

Indian Railway News: रात में चलने वाली ट्रेनों का बढ़ने वाला है किराया, जानिए रेलवे ने क्या कहा

टूर्नामेंट को बढ़ाने के कारण बीसीसीआइ को मेगा ऑक्शन आयोजित करना पड़ेगा, क्योंकि आइपीएल में दो और टीमें शामिल हो रही हैं। ऐसे में मुंबई इंडियंस इन दोनों खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर पाएगी। आइपीएल के रिटेनशन नियम के हिसाब से एक आइपीएल फ्रेंचाइजी तीन ही भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है, लेकिन आरटीएम यानी राइट टू मैच कार्ड के जरिए एक विदेशी और एक अनकैप्ड खिलाड़ी को भी आइपीएल ऑक्शन में रिटेन किया जा सकता है। ऐसे में इस सेनेरियो को देखते हुए लगता है कि मुंबई इंडियंस कप्तान रोहित शर्मा, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को रिटेन करेगी और इशान किशन और सूर्यकुमार जैसे खिलाड़ियों को ऑक्शन में भेजा जाएगा।

ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या आइपीएल 2022 मेगा ऑक्शन से पहले आइपीएल गवर्निंग काउंसिल मौजूदा नियमों में कोई बदलाव करती है या नहीं। यदि नहीं, तो फिर मौजूदा आइपीएल चैंपियन को इस परेशानी से बाहर निकलने के लिए मंथन करना होगा। अगर मुंबई की टीम इन दोनों खिलाड़ियों को फिर से अपने पाले में करना चाहेगी तो फिर मोटी रकम भी टीम को चुकानी पड़ सकती है, क्योंकि बोली की प्रक्रिया में कुछ अन्य फ्रेंचाइजियां भी इन दमदार खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ना पसंद करेंगी। आइपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्शन दिसंबर 2021 में हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.