Move to Jagran APP

रोहित शर्मा और MS Dhoni भी रह गए पीछे, टी20 में हरमनप्रीत कौर ने हासिल कर लिया वो मुकाम

Ind vs SA हरमनप्रीत कौर टी 20 क्रिकेट में ये कमाल करने वाली सबसे पहली भारतीय क्रिकेटर बन गईं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 08:09 PM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 09:52 PM (IST)
रोहित शर्मा और MS Dhoni भी रह गए पीछे, टी20 में हरमनप्रीत कौर ने हासिल कर लिया वो मुकाम
रोहित शर्मा और MS Dhoni भी रह गए पीछे, टी20 में हरमनप्रीत कौर ने हासिल कर लिया वो मुकाम

 नई दिल्ली, जेएनएन। Ind W vs SA W t20 match: भारतीय महिला टी 20 क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में वो मुकाम हासिल कर लिया जो उनसे पहले किसी भी भारतीय क्रिकेटर ने नहीं किया था। साउथ अफ्रीका के खिलाफ छह मैचों की टी 20 सीरीज के आखिरी मैच में मैदान पर कदम रखते ही हरमनप्रीत कौर भारत की पहली क्रिकेटर बन गईं जिन्होंने सबसे पहले 100वां टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के गौरव हासिल किया। 

loksabha election banner

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने की लिस्ट में दूसरे स्थान पर रोहित शर्मा (Rohit Sahrma) व MS Dhoni हैं। इन दोनों ने अब तक अपने करियर में 98-98 मैच खेले हैं। वहीं हरमनप्रीत कौर ने इन दोनों से पहले ही इस बेजोड़ कामयाबी को अपने नाम किया। हरमनप्रीत कौर को इस खास मौके पर 100 नंबर की एक कैप दी गई जो उन्हें टीम के कोच डब्ल्यू वी रमन ने दी। बीसीसीआइ (BCCI) ने भी हरमनप्रीत को इस खास कामयाबी पर बधाई दी और एक वीडियो भी जारी की। 

A special cap for captain @ImHarmanpreet to mark her 100th T20I for #TeamIndia #INDvSA 🇮🇳🇮🇳👏🇮🇳 pic.twitter.com/Sp6KFUca9o

हरमनप्रीत कौर ने अपने टी 20 क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2009 में 11 जून को टौंटन में इंग्लैंड के खिलाफ की थी। इस मैच में उन्होंने 8 रन की पारी खेली थी। उन्होंने क्रिकेट के इस पारूप में एक शतक भी लगाया है जो उन्होंने 9 नवंबर 2018 को न्यूजीलैंड के खिलाफ 103 रन की पारी खेली थी। ये इस प्रारूप में उनका अब तक का सबसे बेस्ट स्कोर भी है। उन्होंने टी 20 क्रिकेट में छह शतक भी जड़े हैं और उनके नाम पर 28 विकेट भी दर्ज हैं। उनकी बेस्ट गेंदबाजी 23 रन देकर चार विकेट रहा है। हरमनप्रीत कौर वर्ष 2016 से टी20 टीम की कमान संभाल रही हैं। 

हरमनप्रीत कौर अपने 100वें टी 20 मैच को यादगार नहीं बना पाईं और इस मैच में उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सिर्फ एक रन की पारी खेली। उन्होंने छह गेंदों का सामना किया। हरमनप्रीत ने अब तक अपने करियर में 100 मैचों में 28.22 की औसत से 2004 रन बनाए है्ं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.