Move to Jagran APP

हार्दिक पांड्या ने भारत के लिए रचा इतिहास, वनडे क्रिकेट में बनाया बड़ा रिकॉर्ड

India vs Australia 1st ODI मैच के दौरान हार्दिक पांड्या का बल्ला जमकर बोला। हार्दिक के पास जो फॉर्म आइपीएल में थी। उसी फॉर्म का नजारा इस मुकाबले में देखने को मिला और उन्होंने तूफानी अर्धशतक पूरा किया।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 03:59 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 04:05 PM (IST)
हार्दिक पांड्या ने भारत के लिए रचा इतिहास, वनडे क्रिकेट में बनाया बड़ा रिकॉर्ड
हार्दिक पांड्या ने तूफानी अर्धशतक भी जड़ा है।

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Australia 1st ODI मैच में मेहमान टीम की हालत खराब थी। मयंक अग्रवाल, कप्तान विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल आउट हो चुके थे। इसके बाद नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पांड्या ने बल्लेबाजी की जिम्मेदारी संभाली। हार्दिक पांड्या ने न सिर्फ शिखर धवन के साथ पारी को आगे बढ़ाया, बल्कि तूफानी अर्धशतक भी जड़ा। इसी दौरान उन्होंने भारत के लिए एक इतिहास भी रच दिया।

prime article banner

बीते काफी समय से हार्दिक पांड्या ऑलराउंडर की भूमिका में नहीं हैं, लेकिन एक फिनिशर के तौर पर दमदार नजर आ रहे हैं। उनकी फॉर्म आइपीएल 2020 में भी देखी गई थी और उसी फॉर्म का नजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में देखने को मिला। इस मैच में हार्दिक पांड्या ने महज 31 गेंदों में 3 चौके और 4 छक्कों की मदद से अर्धशतक पूरा किया। इसी दौरान उन्होंने जैसे ही पारी का 48वां रन बनाया तो एक इतिहास भी अपने नाम कर लिया।

दरअसल, हार्दिक पांड्या वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे कम गेंदों में 1000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में पांड्या ने केदार जाधव को पीछे छोड़ा है। हालांकि, वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम गेंदों में 1000 रन पूरे करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल के नाम है, जिन्होंने 767 गेंदों में एकदिवसीय क्रिकेट में 1000 रन पूरे किए थे, जबकि हार्दिक ने 857 गेंदों में ये कमाल किया है।

हार्दिक पांड्या से पहले भारत के लिए केदार जाधव ने 937 गेंदों में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 1000 रन पूरे किए थे। हालांकि, सबसे कम पारियों के मामले में वनडे क्रिकेट में 1000 रन पूरा करने का विश्व रिकॉर्ड पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमां के नाम है, जिन्होंने 18 पारियों में ये कमाल किया है। दूसरे नंबर पर इमाम उल हक हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.